नेशनल

देश के कुछ हिस्‍सों में 4 डिग्री तक बढ़ेगा तापमान, लू का अलर्ट

नई दिल्‍ली. होली आने के साथ ही अब मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. देश के अधिकांश हिस्‍सों में दोपहर में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. साथ ही धूप की तेज किरणों के कारण लोगों को बाहर निकलने में भी परेशानी हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों में देश के अधिकांश हिस्‍सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की बात कही है. साथ ही अगले कुछ दिनों में दक्षिण में बारिश होने के आसार जताए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों में देश के उत्‍तर पश्चिम, मध्‍य और पूर्वोत्‍तर के अधिकांश हिस्‍सों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं अगले 4 से 5 दिनों में भारत के अधिकांश हिस्‍सों में अधिकतम तापमान में 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी होने की आशंका है. अगले 3 दिनों में गुजरात और महाराष्‍ट्र में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं आएगा.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 15 मार्च को सौराष्‍ट्र और कच्‍छ के साथ ही कोंकण के कुछ हिस्‍सों में लू चल सकती है. इसके साथ ही राजस्‍थान, कर्नाटक और गुजरात के भी कुछ भागों में लू चलने की बात कही गई है. 16 मार्च को भी लू चलने की आशंका है.

वहीं दिल्ली में भी तापमान 18 मार्च तक 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच बढ़ेगा. हवाएं चलने के कारण स्थिति में कुछ बदलाव होगा. इसलिए 18 और 19 मार्च को कुछ राहत मिलेगी. इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी. मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रमुख रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है.

वहीं राजस्‍थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 14.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 16 और 17 मार्च को राज्य के पश्चिमी हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है. (news18.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button