रोचक तथ्य

पाताल लोक में बसा है अमेरिका का ये गांव, जमीन से 3 हजार फीट नीचे रहते हैं लोग

स्वर्ग लोक और पाताल लोक की कहानियां आपने कई बार सुनी होगी. इन दो लोकों में से स्वर्ग को आसमान में तो पाताल को जमीन के नीचे बसा हुआ माना जाता है. लेकिन असलियत में उन लोकों का पता आजतक नहीं चल पाया है. लेकिन आज हम अमेरिका के जिस गांव की बात कर रहे हैं, वो जमीन के नीचे तीन हजार फ़ीट की गहराई में बसा हुआ है. जी हां, ये गांव जमीन से तीन हजार फ़ीट नीचे बसा है.

दुनिया के कई अजीबोगरीब गांवों के बारे में आपने सुना होगा. कोई गांव सिर्फ जुड़वाँ बच्चे पैदा होते हैं. एक गांव ऐसा है जहां सिर्फ एक किडनी के लोग मिलते हैं. इस कड़ी में ये गांव जमीन से तीन हजार फ़ीट नीचे बसे होने की वजह से चर्चा में है. ये है अमेरिका के ग्रैंड केनियन के हवासू केनियन का सुपाई गांव. ये गांव जमीन से तीन हजार फुट नीचे बसा है.

हर साल आते है लाखों टूरिस्ट्स
पातललोक में बसे होने की वजह से हर साल में करीब 55 लाख लोग इस जगह पर घूमने आते हैं. ये गांव गहरी खाई में बसा हुआ है. यहां रहने वाले को रेड इंडियन कहते हैं.अभी इस गांव में करीब दो सौ आठ लोग रहते हैं. इस गांव में आने जाने के साधन काफी कम हैं. चूंकि ये जमीन के नीचे बसा हुआ है, इस वजह से ये दुनिया से कटा हुआ है.

काफी पीछे हैं लोग
आज के समय में भी यहां आने के लिए लोग खच्चर का प्रयोग करते हैं. वहीं कुछ लोग यहाँ आने के लिए हवाई जहाज का प्रयोग करते हैं. गांव के नजदीक हाइवे है, जिससे लोग यहां आना-जाना करते हैं. इसके अलावा यहां इंटरनेट नहीं भी इस गांव के लोग चिट्ठी लिखते हैं. (news18.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button