छत्तीसगढ़

धान के मुद्दे पर सदन में हंगामा : अंतर राशि का भुगतान व बोनस का प्रावधान ना होने पर विपक्ष ने सरकार को घेरा…..नोंकझोंक के बाद भाजपा विधायकों ने किया वाकआउट

रायपुर 22 फरवरी । बढ़े समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अंतर राशि नहीं मिलने का मुद्दा आज सदन में खूब गरमाया। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के सवाल पर सदन खूब गरमाया। कौशिक ने धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी के साथ-साथ मात्रा और अंतर राशि के भुगतान को लेकर सवाल पूछा था। उन्होंने ये सवाल उठाया था कि किसानों को 300 रुपये प्रति क्विटंल की दर से क्या बोनस का भुगतान किया जा रहा है।
सवाल के जवाब में सहकारिता मंत्री बताया कि 15.71 लाख किसानों से धान खरीदा गया है, जिनमें से 19000 किसानों को बढ़ी हुई अंतर राशि का भुगतान कर दिया गया है, जबकि 1.80 लाख किसानों को अंतर का भुगतान नहीं किया गया है। मंत्री प्रेमसाय सिंह ने बताया कि ये राशि जल्द भुगतान की जायेगी।
वहीं जोगी कांग्रेस के सदन के नेता धरमजात सिंह ने किसानों को भुगतान क्यों वक्त पर नहीं किया गया, क्या सरकार के पास पैसे की कमी नहीं है। जवाब में प्रेमसाय सिंह ने कहा कि प्रक्रिया में है, जल्द ही इसका भगुतान किया जायेगा। वहीं शिवरतन शर्मा ने बोनस का प्रावधान नहीं किये जाने के मुद्दे पर सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कहा था कि वो बोनस देंगे, लेकिन मंत्री अपने जवाब में बता रहे हैं कि बोनस की राशि का प्रावधान नहीं किया गया है।
इस मामले में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोंकझोंक हुई। जवाब से असंतुष्ट भाजपा ने सदन से नाराज होकर वाकआउट कर दिया।

Related Articles

Back to top button