छत्तीसगढ़

निगम की सामान्य सभा में हंगामा, बीजेपी पार्षद ने सभागृह में फेंका कीचड़

सामान्य सभा की कार्रवाई के दौरान आरोप-प्रतयारोप का दौर चलता रहा

रायपुर। नगर निगम की सामान्य सभा में बीजेपी पार्षदों ने हंगामा कर दिया है। भाजपा पार्षदों ने शहर में विकास कार्यो के ढप्प होने और भैंस थान की जमीन, सफाई व्यवस्था पर कोताही बरतने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। भाजपा के एक पार्षद ने समान्य सभा के दौरान कीचड़ लाकर कक्ष में बिखरा दिया इससे माहौल और बिगड़ गया।
रायपुर नगर निगम की सामान्य सभा की बैठक मंगलवार को हुई. लेकिन सभा में कोरम के अभाव में सामान्य सभा आधे घंटे के लिए स्थगित रही। एक तिहाई जनप्रतिनिधि भी बैठक के लिए निगम मुख्यालय नहीं पहुंच पाए थे. संख्या की कमी के कारण निगम की बैठक शुरू ही नहीं हो पाई थी। लगभग आधे घंटे की देरी से शुरू हुई सामान्य सभा की बैठक में जोरदार हंगामा हुआ। कई मुद्दों पर विपक्ष ने सत्तापक्ष को घेरा. सफाई व्यवस्था और ऑक्सीजोन को लेकर बीजेपी पार्षद और महिला पार्षदों ने सामान्य सभा की बैठक में जोरदार हंगामा किया।
आज सुबह 11 बजे से नगर निगम की सामान्य सभा में कई मुद्दों और वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट के बाद निर्धारित एजेण्डे पर चर्चा करनी थी। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नगर निगम की सामान्य सभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष ने जबरदस्त हंगामा किया। राज्य सरकार की योजना पर बीजेपी पार्षद की टिप्पणी पर कांग्रेसी पार्षद भड़क गए। कांग्रेस पार्षदों ने सदन में नारेबाजी करते हुए आसंदी का घेराव किया। बीजेपी पार्षदों के द्वारा सरकार की महत्वाकांक्षी नरवा घुरवा योजना पर टिप्पणी से कांग्रेसी पार्षद बिफर गए। बीजेपी पार्षदों की इस टिप्पणी के बाद कांग्रेसी पार्षदों ने सदन में जबरदस्त हंगामा शुरु कर दिया। सामान्य सभा की बैठक में भैंसथान की जमीन को लेकर बीजेपी पार्षदों ने हंगामा किया। विपक्ष ने कमर्शियल कॉम्प्लेक्स की जगह ऑक्सीजोन बनाने की मांग की. इस मुद्दे पर सामान्य सभा में चर्चा करने की मांग रखी गई। इस मुद्दे पर महिला पार्षदों ने जमकर भी जमकर नारेबाजी की। वहीं वार्डों के विकास कार्य का पैसा वापस मंगाए जाने पर विपक्ष ने महापौर प्रमोद दुबे को घेरा। विपक्ष ने राज्य सरकार पर 140 विकास कार्य को रोकने का आरोप लगाया. नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौर ने आरोप लगाया कि सरकार ने वापस मंगवा लिए विकास कार्य के 40 करोड़ रुपए. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि वार्डों में 6 महीने से नहीं हुआ कोई विकास. इस मुद्दे पर पक्ष-विपक्ष के बीच तीखी बहस हुई। वहीं वार्ड में जमा कीचड़ लेकर सामान्य सभा की बैठक में बीजेपी पार्षद मनोज प्रजापति पहुंचे. जोरदार हंगामे के बाद बीजेपी पार्षद ने सभागृह में कीचड़ फेंक दिया। सदन के भीतर कीचड़ फेंकने से सदन में जबरदस्त हंगामा मच गया। बीजेपी पार्षद सफाई नहीं होने का विरोध कर रहे थे।
सामान्य सभा के दौरान पहले घंटे में प्रश्रकाल का आयोजन इस दौरान होना था, पर हंगामें के कारण तीन घंटे तक यह नहीं हो सका। विपक्ष ने हंगामे के बाद वाक्आउट कर दिया ।इोपहर दो बजे तक भाजपा पार्षदों का हंगामा चलता रहा। ज्ञात हो कि सामान्य सभा में आज महापौर प्रमोद दुबे आज 2019-20 का बजट पेश किया जाएगा। इसके साथ ही सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा भैंसथान के विषय पर कांग्रेस के एजेंडे से हटकर चर्चा भी कर सकते है। बताया गया है कि अनुसार निगम सामान्य सभा की बैठक में नियमानुसार प्रक्रिया के तहत चर्चा व विचार-विमर्ष किया जायेगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि नगर निगम रायपुर का बजट पूर्व में लोकसभा निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता के प्रभावशील रहने के चलते सामान्य सभा की बैठक में प्रस्तुत नहीं किया जा सका था।

Related Articles

Back to top button