छत्तीसगढ़

चार विधानसभा के 18 गांव निगम में शामिल, विरोध के स्वर भी उठने लगे

बिलासपुर। कांग्रेस सरकार ने बिलासपुर नगर निगम op सीमा बढ़ाने को लेकर एक बड़ा फैसला ले लिया है। अब बिलासपुर नगर पालिक निगम का सीमाक्षेत्र वृहद रूप ले लिया है। बिलासपुर की निगम सीमा क्षेत्र में 29 गांवों को शामिल करने की बात कही जा रही थी लेकिन नगरीय प्रशासन मंत्रालय महानदी भवन ने लिस्ट जारी कर बिलासपुर निगम सिमा क्षेत्र में 1 नगर पालिका , 3 नगर पंचायत और 14 ग्राम पंचायतों को शामिल कर निगम सीमा की वृद्धि कर दी । कुल 18 गांव को ही शामिल किया गया है। वहीं 11 गांव शामिल नहीं किया गया है। बिलासपुर नगर निगम सीमा से लगे नगर पालिका नगर पंचायत और ग्राम पंचायतों को नगर निगम सीमा में शामिल करने का ऐलान कर दिया गया है । पिछले दिनों इस मामले में बिलासपुर कलेक्टर ने इन पंचायतों के जनप्रतिनिधियों की बैठक लेकर उनकी राय जानी थी और इसका विरोध भी किया था वही अब कांग्रेसियों के विरोध का उनकी सरकार ने सम्मान नही किया । पिछली भाजपा सरकार के इस योजना को अमल में लाने से पहले जहा बिलासपुर के कांग्रेसियों ने विरोध किया था वही उनकी सरकार ने इस योजना को धरातल पर ले आई और कांग्रेसियों के विरोध का कोई महत्व नही रखा ।
बाक्स
दावा आपत्ति के लिए 15 दिन का समय
इस आशय के छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशित होने के दिनांक से 15 दिन के भीतर कोई भी स्थानीय प्राधिकारी या कोई भी व्यक्ति उक्त आशय के विषय में अपनी आपत्ति कलेक्टर बिलासपुर को उनके कार्यालय में राज्य शासन के विनिश्चय के लिए कार्यालय दिवस और समय पर प्रस्तुत कर सकता है।
महापौर ने किया विरोध
इस मामले में महापौर किशोर राय ने कहा है कि सरकार के इस फैसले से निगम सीमा क्षेत्र में शामिल होने वाले पंचायतों का विकास रुक जाएगा । राज्य सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए महापौर किशोर राय ने कहा है कि राज्य सरकार को दो नगर निगम बनाना था ताकि दोनों का बराबर विकास हो सके ।
बाक्स
ये शामिल
तिफरा नगर पालिका 3०465
सिरगिट्टी नगर पंचायत 18428
सकरी नगर पंचायत 12861
मंगला ग्राम पंचायत 1499०
उस्लापुर ग्राम पंचायत 5०58
अमेरी ग्राम पंचायत 7547
घुरू ग्राम पंचायत 444०
परसदा ग्राम पंचायत 5878
दो मुहानी ग्राम पंचायत 369०
देवरीखुर्द ग्राम पंचायत 172०
मोपका ग्राम पंचायत 925०
चिल्हाटी ग्राम पंचायत189०
लिंगियाछीह ग्राम पंचायत 222०9
बिजौर ग्राम पंचायत 1586
बहतराई ग्राम पंचायत 4398
खमतराई गाम पंचायत 5728
कोनी ग्राम पंचायत 7०65

Related Articles

Back to top button