छत्तीसगढ़

32 प्रत्याशियों ने नहीं दिया चुनावी खर्च का ब्यौरा , चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस

रायपुर। बार-बार चेतावनी के बावजूद रायपुर के सातों विधानसभा चुनाव मैदान में कूदे 32 प्रत्याशियों ने अपने निर्वाचन खर्च का व्योरा नहीं दिया। लिहाजा जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.बसवराजु एस. ने इन्हें नोटिस जारी कर दिया है। साथ ही चेतावनी दी है कि अगर 15 दिन के अंदर जबाव नहीं दिया तो उन्हें भविष्य में किसी भी चुनाव में लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इन पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 10 ए के तहत कार्रवाई की जाएगी।
ज्ञात हो कि जिले की सातों विधानसभा सीटों से 167 प्रत्याशी चुनाव लड़े थे। इसमें सिर्फ 32 को छोड़ बाकी ने अपने निर्वाचन व्यय का व्योरा जमा कर दिया है। इन्हें 10 जनवरी को शाम पांच बजे तक व्यय का व्योरा जमा करना था। इसकी भी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा दी गई थी। इसके बावजूद अनुपालन नहीं कर पाने पर जिला निर्वाचन अधिकारी को कड़ा रुख अपनाना पड़ा।
प्रत्येक विधानसभावार के हिसाब से निर्वाचन व्यय शाखा कलेक्टोरेट में स्थापित की गई है, जहां संबंधित क्षेत्रों के प्रत्याशियों को अपने निवार्चन व्यय का ब्योरा जमा करना था। इसके लिए वहां एक लेखांकन दल निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान ही तैनात किया गया है।
नामांकन दाखिले के बाद से ही प्रत्याशी और उनके द्वारा नियुक्त एजेंटों को चुनावी खर्च जमा करने की ट्रेनिंग दी गई थी। वह भी एक नहीं, बल्कि आधा दर्जन बार। इन्हें कैसे निर्वाचन व्यय का व्योरा देना है, इसके सभी तौर-तरीके बताए गए थे। इसके बावजूद इन्हें 10 जनवरी 2019 तक जमा करने की छूट दी गई थी।
यहां सबसे अधिक 42 प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में कूदे थे, जो पूरे प्रदेश में रिकॉर्ड था। नोटिस पाने में भी इस रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट के ही प्रत्याशी अव्वल रहे यानी यहां चुनावी खर्च नहीं जमा करने वालों की संख्या भी 13 है। रायपुर नगर दक्षिण विधानसभा से अब्दुल रज्जााक, मोहम्मद अहमद, आमना बेगम, इमरान बक्स, रूमना हुसैन, शेख रहमुद्दीन, ए.नजीर, रेशम लाल जांगड़े, शरीक अलमास, सुभाष कुर्रे, धीरज तिवारी, डॉक्टर गोजू पाल, मुकेश कुमार लोखंडे हैं।

Related Articles

Back to top button