छत्तीसगढ़

पेयजल के लिए आबंटित राशि से सड़क निर्माण की होगी जांच

विधानसभा अध्यक्ष ने कहां पिछले पांच साल के कामकाज की जांच करें

रायपुर। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर नगर निगम को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का मामला विधानसभा में उठा। धर्मजीत सिंह ने आरोप लगाए कि अधो संरचना विकास और पेयजल के नाम पर आबंटित राशि से सीसी सड़क अन्य निर्माण कार्य कराए गए हैं। उन्होंने पूरे प्रकरण की जांच कराने की मांग की। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने कहा कि इस पूरे मामले मद परिवर्तन कर अन्य कार्यों में खर्च किए जाने की जांच की जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष ने भी मंत्री को निर्देशित किया कि पिछले पांच वर्ष के कामकाज की जांच करा लें।
प्रश्नकाल में छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के सदस्य धर्मजीत सिंह ने प्रश्नकाल में पूछा कि रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर नगर निगम को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अधोसंरचना मद में कितनी राशि वर्ष 2014 से 31 दिसंबर 2018 की अवधि दी गई? नगरीय प्रशासन शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अधोसंचरना मद में काफी कम राशि खर्च की गई है। हाईकोर्ट ने इस पूरे मामले संज्ञान में लिया है। यहां पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने पूछा है कि अमृत मिशन है या मिशन अमृत?
धर्मजीत सिंह ने यह भी कहा कि बिलासपुर में अमृत मिशन में राशि जारी होने के बाद भी काम नहीं हुआ। अधोसंरचना मद में जो पैसा खर्च हुआ है क्या उसकी जांच कराई जाएगी। कांग्रेस से विधायक द्वय अरूण वोरा एवं कुलदीप जुनेजा ने भी रायपुर-दुर्ग में शुद्ध पेयजल की समस्या को लेकर मंत्री का ध्यान खींचा। सदस्यों ने भी पेयजल समस्या को लेकर सवालों की झड़ी लगा दी। उन्होंने पिछले पांच साल इस मद में किए गए कार्यों की जांच को लेकर जानकारी चाही। नगरीय प्रशासन मंत्री ने कहा कि कुल पांच कार्य स्वीकृत किए गए थे। आवश्यकता अनुसार पेयजल के लिए राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि स्वच्छ जल मिले। उन्होंने कहा कि यह मद सिर्फ पेयजल के लिए ही नहीं है, लेकिन हम गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहे हैं।
धर्मजीत सिंह ने कहा कि इस मद का पैसा टैंकर माफियाओं के हाथों जा रहा है। नेता इस राशि से सीसी रोड बनवा रहे हैं। इस पर विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने मंत्री को निर्देशित कर कहा कि स्वीकृत मद की राशि का दुरुपयोग करने की शिकायतों की जांच करा लें। जांच पिछले पांच साल की हो। नगरीय प्रशासन मंत्री ने इस पूरी योजना की जांच की बात कही।
श्यामनगर में टंकी बन गई पाईप लाईन नहीं
कांग्रेस विधायक अरूण वोरा ने दुर्ग में 60 वार्डों में दुषित पेयजल होने और पीलिया से 20 लोगों की मौत का मामला उठाया। फिल्टर प्लांट है परंतु पेयजल नहीं मिल रही है। वहीं पेयजल की दिक्कत है उसकी जांच कराएंगे। विधायक कुलदीप जुनेजा ने अपने क्षेत्र के श्यामनगर क्षेत्र में पानी टंकी बन गया पाईप लाईन नहीं है जिसके कारण पानी की समस्या है, ध्यान देने की मांग की। मंत्री शिवकुमार डहरिया ने साफ कहा कि सदस्यों की चिंता वाजिब है इस पर ध्यान देंगे।

Related Articles

Back to top button