छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के 170,000 हेक्टेयर वन क्षेत्र में खनन के लिए केंद्र की मंजूरी

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की इकाई, राजस्थान कोलियरीज लिमिटेड करेगी खनन

रायपुर । केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के घने हसदेव जंगलों में खुले कास्ट कोल माइनिंग के लिए मंजूरी दी है, इस निर्णय से भारत में वन संरक्षण के लिए दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। हसदेव क्षेत्र लगभग 170,000 हेक्टेयर में फैले मध्य भारत के बहुत घने जंगलों में से एक है। परसा हसदेव अरंड के 30 कोयला ब्लॉकों में से एक है और इसका स्वामित्व राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के पास है।
अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की इकाई, राजस्थान कोलियरीज लिमिटेड द्वारा संचालित की जाने वाली खदान की क्षमता 5 मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। इस साल फरवरी में इसे चरण 1 वन मंजूरी मिल गई, लेकिन वन सलाहकार समिति की बैठक में कहा गया कि खदान के लिए 841 हेक्टेयर के खंड को घने जंगल में ले जाया जाना चाहिए।
परसा खदान खुली कास्ट माइनिंग में क्षेत्र से सभी वनस्पतियों और मिट्टी को हटाने के बाद कोयले के लिए खुदाई करेगा। पर्यावरण मंत्रालय द्वारा विशेष मूल्यांकन समिति (ईएसी) के तीन बार विचार करने के बाद इसे ये मंजूरी दी गई है।
इससे पहले, 15 फरवरी, 2018 की बैठक में, ईएसी ने राज्य जनजाति कल्याण विभाग से परियोजना के लिए ग्राम सभा की स्थिति और जनजातीय आबादी पर इससे पड़ने वाले प्रभाव के बारे में टिप्पणी मांगी थी। इसने जंगल के माध्यम से चलने वाले हाथी गलियारे पर खनन के प्रभाव पर राज्य वन्यजीव बोर्ड की राय भी मांगी थी।
24 जुलाई, 2018 की बैठक में, ईएसी ने फिर से वही स्पष्टीकरण मांगा। बैठक में आरवीयूएनएल ने सितंबर 2018 में इन दो प्रश्नों पर जानकारी प्रस्तुत की लेकिन ग्राम सभा की सहमति ली गई या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। ईएसी ने यह भी पूछताछ की कि क्या हसदेव अरंड में कोयला खनन से संबंधित कानूनी मामले लंबित थे।

Related Articles

Back to top button