छत्तीसगढ़

न्यूनतम आय योजना से 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर आएंगे – भुपेश बघेल

रायपुर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस सरकार के मंगलवार को सौ दिन पूरे हो गए। इस अवसर पर उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की न्यूनतम आय गारंटी योजना को लेकर कहा कि उन्होंने इस योजना की घोषणा छत्तीसगढ़ में किसान आभार रैली के समय की थी। इसके तहत देश के 5 करोड़ परिवार के 25 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा। उनकी इस घोषणा से साबित हो गया है कि देश के ग़रीबों, किसानों और आदिवासियों की चिंता सिर्फ़ कांग्रेस पार्टी कर सकती है।
कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारवार्ता में श्री बघेल ने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के गरीबों के लिए एक नई योजना ‘न्याय’ की घोषणा की है। यह वही ‘न्यूनतम आय योजना’ है जिसकी घोषणा राहुल गांधी ने रायपुर के किसान सम्मेलन में की थी। एक ओर जहां भाजपा ने पांच एकड़ तक के किसानों को 6 हजार रुपए सालाना देने की घोषणा की थी, वहीं कांग्रेस 2019 में सरकार बनने पर गरीबों को प्रतिमाह 6 हजार रुपए और वार्षिक 72 हजार रुपए देने की घोषणा की है। यह उन गरीबों को मिलेगा, जिनकी आय 12 हजार रुपए है। वहीं जिनकी आय 6 हजार रुपए से कम है, उन्हें टॉपअप कर अंतर की राशि देकर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब भाजपा सरकार 15 घरानों का 350 लाख करोड़ रुपए का ऋण माफ कर सकती है, तो कांग्रेस देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले 40 प्रतिशत परिवारों को उपर उठाने के लिए न्यूनतम आय योजना ला रही है। इससे 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा के दायरे से ऊपर आएंगे। इस योजना की नीति आयोग द्वारा आलोचना किए जाने पर श्री बघेल ने कहा कि जब 15 घरानों का ऋण माफ किया गया, तब नीति आयोग ने प्रतिक्रिया क्यों नहीं दी।
चुनाव में जनता के बीच जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में मोदी सरकार के 60 माह और कांग्रेस सरकार के 60 दिन के कामकाज के आधार पर वोट मांगेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने विदेशों से काला धन लाने, महंगाई कम करने, युवाओं को रोजगार दिलाने, स्वामिनाथन कमेटी की रिपोर्ट लागू करने और अच्छे दिन लाने का वायदा किया था। केंद्र सरकार इन सभी मामलों में फेल रही। महंगाई कम करने के बजाय बढ़ी है। किसानों को उनकी उपज का डेढ़ गुना देने की बात की गई, लेकिन नहीं दिया गया। छत्तीसगढ़ की सरकार ने किसानों को उनकी उपज का मूल्य दिलाने प्रति क्विंटल धान 25 सौ रुपए में खरीदा। 10 दिन में ऋण माफी के वायदे को पूरा किया। बिजली बिल हाॅफ किया। आदिवासियों की जमीन वापस की गई। राशनकार्ड पर 35 किलो चावल चुनाव आचार संहिता के बाद लागू करने की योजना है।
सभी 11 सीटें चुनौतीपूर्ण
छत्तीसगढ़ की 11 सीटें जीतने के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि सभी 11 सीटों पर चुनौती है। हम किसी भी सीट को कमजोर नहीं मानते। पार्टी अपनी पूरी तैयारी से यहां चुनाव लड़ेगी। भाजपा के सभी सांसदों के टिकट काटे जाने के मामले में उन्होंने कहा कि भाजपा के नेताओं की पूछ परख दिल्ली में नहीं है। उनकी बात नहीं सुनी जा रही। अगर रमन सिंह की चलती, तो वे अपने बेटे को टिकट दिलाते। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष खुद अपना टिकट नहीं बचा पाए।
परिवारवाद भाजपा में ज्यादा हावी
भाजपा द्वारा कांग्रेस पर परिवारवाद के आरापों पर उन्होंने कहा कि भाजपा में परिवारवाद बहुत ज्यादा चल रहा है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बेटे को टिकट दिलाया, वहीं प्रदेश में पूर्व में खुद रमन सिंह ने अपने बेटे को लोकसभा का टिकट दिलाया था। बलीराम कश्यप के पुत्र दिनेश और केदार कश्यप को टिकट दिया गया था। दिलीप सिंह जूदेव के परिवार से उनके भतीजे रणविजय सिंह और उनके पुत्र युद्धवीर सिंह तथा बहू को टिकट दिया गया था। उन्होंने कहा कि पर उपदेश कुशल बहुतेरे वाली कहावत यहां भाजपा में ही लागू होती है ।

Related Articles

Back to top button