छत्तीसगढ़

अब नहीं लिए 10 रुपए के सिक्के तो होगी कार्रवाई

रायपुर, भारतीय रिजर्व बैंक की गाइड लाइन का अनुपालन करने के लिए कलेक्टर ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने शुक्रवार को जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में बैंकों के प्रतिनिधियों को चेतावनी देते हुए कहा कि दस रुपए के सिक्कों को हर हाल में स्वीकार करें। ऐसा नहीं करने वाले बैंकों के खिलाफ कार्रवाई तय की जाएगी। वहीं दस रुपए के सिक्के के लेन-देन में कोई रोकटोक नहीं है। इसके साथ ही सभी बैंकों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि वे 10 रुपए के सिक्कों को स्वीकार करें। इसी तरह ऐसे उपाय करें, ताकि 10 रुपये के सिक्के के प्रचलन को बढ़ावा मिले।
जिले के सभी बैंकों का बैंकिंग समय समरूप होगा
इस मौके पर इंडियन बैंकर्स एसोशिएशन के पत्र का उल्लेख किया गया। इसके तहत रायपुर जिले के सभी बैंकों के लिए बैंकिंग फॉर कस्टमर कन्विनिएंस की समयावधि एक जैसी रखने के लिए प्रस्ताव मांगा गया था। इस दौरान बैंकों ने सहमति दी कि नागरिकों की सुविधा के लिए बैंकिंग का समय सुबह 10 बजे से चार बजे के बीच होना चाहिए। यह प्रस्ताव राज्य स्तरीय परामर्शदात्री समिति को भेजा जाएगा, जिसकी स्वीकृति के उपरांत यह समय एक अक्टूबर से जिले के सभी बैंकों के लिए लागू होगा।
मोबाइल सीडिंग की उपलब्धि पर जताया असंतोष
कलेक्टर ने मोबाइल सीडिंग में 82.39 प्रतिशत की उपलब्धि पर असंतोष व्यक्त किया। निर्देशित किया वे आगामी सितंबर माह तक इस उपलब्धि को 95 प्रतिशत तक बढ़ाएं। उन्होंने प्राथमिकता क्षेत्र के ऋण का कुल ऋण में 34.62 प्रतिशत की उपलब्धि पर भी नाराजगी जताई। प्राथमिक क्षेत्र में ऋण वृद्घि करते हुए इसे राष्ट्रीय लक्ष्य 40 प्रतिशत तक शीघ्र लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंकों को निर्देशित किया कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पंजीकृत किसान और उनसें संबंधित इंशोरेंन्स आदि की जानकारी आज ही पोर्टल में फीड करना सुनिश्चित करें।
ये अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह समेत आरबीआइ, नाबार्ड, बैंकों अधिकारी और संबंधित शासकीय विभागों के अधिकारी समेत लीड बैंक मैनेजर परेश चौहान उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button