छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के कृषि, वन उपज तथा हैंण्डलूम, कोसा उत्पादों के प्रोत्साहन और बिक्री को मिलेगा बढ़ावा

सोलह देशों सहित देश भर के क्रेता होंगे शामिल

रायपुर। छग राज्य कृषि उपज मंडी से 20 से 22 सितंबर तक होटल सयाजी में अंतर्राष्ट्रीय के्रता-विक्रेताओं का सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। राज्य में उपलब्ध विशेष गुणों से भरपूर फसल अनाज, दलहन, तिलहन, वनोपज, साग-सब्जी तथा हैण्डलूम, कोसा, सिल्क इत्यादि उत्पादों के राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य इस सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के कृषि उपज, वनोपज हैण्डलूम कोसा इत्यादि उत्पादों के प्रोत्साहन एवं विक्रय को बढ़ावा देने हेतु 16 देशों के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लगभग 60 क्रेता एवं देश के अन्य प्रदेशों से लगभग 60 के्रताओं तथा प्रदेश से लगभग 120 विक्रेताओं के भाग लेने की संभावना है।
नवीन विश्राम गृह में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान उक्त जानकारी देते हुए कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने बताया कि उक्त सम्मेलन का उद्देश्य व्यापार तथा क्रियाशीलता, छत्तीसगढ़ के उत्पाद की बांडिंग तथा अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता बढ़ाना है। इस सम्मेलन के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों, बुनकर एवं वनोपज संग्रहण से जुड़े क्रेता-विक्रेता के साथ विस्तृत चर्चा होगी तथा स्वसहायता समूह एफपीओ द्वारा अपने उत्पाद का प्रदर्शन के साथ-साथ विक्रय किया जाएगा। इस सम्मेलन में स्थानीय कृषकों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय क्रेताओं से सीधे बातचीत कर व्यापार करने का अवसर प्राप्त होगा, जिसके फलस्वरूप उन्हें बेहतर मूल्य प्राप्त होगा एवं बिचौलियों से बचा जा सकेगा।
कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने बताया कि छत्तीसगढ़ में मुख्य रूप से धान लाल चावल, काला चावल, पारंपरिक कोदो-कुटकी, पपीता, सीताफल ड्रेगन फ्रूट, आंवला, कटहल का उत्पादन किया जा रहा है। राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय बाजार में इसकी मांग को देखते हुए सम्मेलन के माध्यम से व्यापार को विकसित किया जा सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि मानसून देर से आने के कारण प्रदेश में अकाल की छाया जरूर मंडरा रही थी, लेकिन हाल में हुई बारिश से प्रदेश इस स्थिति से उबर चुका है। 5 तहसीलों में हालांकि 50 फीसदी से कम बारिश हुई है, लेकिन इसके बावजूद रकबा बढऩे के कारण धान उत्पादन में बढ़ोत्तरी संभावित हैं। इस वर्ष 85 लाख मीट्रिक टन उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। धान की खरीदी 15 नवंबर से 25 सौ क्विंटल के भाव से की जाएगी। सरकार में 21 सौ गौठान बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा सडक़ किनारे बसे गांव में गौशाला बनाने की योजना भी बनाई गई है।
कृषि मंत्री ने कहा कि मंतूराम के मामले में कांग्रेस के आरोपों की पुष्टि हो गई है। इस मामले में एसपी के माध्यम से दबाव डालने वाले जैसे चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। अमित जोगी के बाद अजीत जोगी के जेल में जाने के प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ये कानून तय करेगा।

Related Articles

Back to top button