छत्तीसगढ़

गहरे बादल छाए रहे, कहीं-कहीं बारिश, मानसून वापसी 10-15 तारीख के बीच शुरू होगी

रायपुर। मानसून सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश में बदली-बारिश का दौर जारी है। कहीं-कहीं अच्छी बारिश भी हो रही है। दूसरी ओर यह माना जा रहा है कि मानसून की वापसी 10 से 15 अक्टूबर के बीच शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि बदली-बारिश की स्थिति आज-कल बनी रहेगी, इसके बाद मौसम खुल जाएगा।
प्रदेश के दक्षिण-मध्य क्षेत्र में शनिवार को सुबह से गहरे बादल छाए रहे और कहीं-कहीं बारिश होती रही। रायपुर के दक्षिण क्षेत्र में भी अच्छी बारिश हुई, जबकि बाकी क्षेत्रों में बूंदाबांदी की स्थिति बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक एक चक्रवात खाड़ी से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक बना हुआ है। उसी का प्रभाव प्रदेश में देखा जा रहा है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश में बदली-बारिश की स्थिति एक-दो दिन रहेगी। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होगी।
उनका कहना है कि मानसून वापसी में फिलहाल थोड़ा समय है, लेकिन यह आंकलन किया जा रहा है कि 10 से 15 अक्टूबर के बीच मानसून की वापसी शुरू हो जाएगी। इसके पहले तक प्रदेश में इसी तरह बदली-बारिश होती रहेगी।
खेती में सुधार, किसान खुश
शुरूआत में बारिश न होने से अकाल को लेकर चितिंत किसान अब समय-समय पर हो रही बारिश से खुश है। उनके धान व अन्य फसल की स्थिति में भी सुधार आया है। उनका कहना है कि जिस तरह से बारिश का दौर जारी है, उससे अब अकाल की स्थिति नहीं रही। नदी-नालों के जल स्तर में भी सुधार आ गया है।

Related Articles

Back to top button