छत्तीसगढ़

कैप्सूल वाहन से गैस चोरी, इंडियन गैस एजेंसी कवर्धा का सह संचालक बंदी

कवर्धा, 19 जनवरी। एलपीजी के टैंकरनुमा कैप्सूल वाहन से गैस चोरी में बोड़ला पुलिस ने इंडियन गैस एजेंसी कवर्धा के सह संचालक को गिरफ्तार किया है। इंडियन गैस एजेंसी कबीरधाम की आड़ में आरोपी संगठित होकर गैस की चोरी कर रहे थे।
मुखबिर से हाईवे से होकर मध्यप्रदेश जाने वाली एलपीजी गैस वाहन में गैस की चोरी की सूचनाएं प्राप्त हुई थी। थाना प्रभारी बोड़ला ने उक्त सूचना से जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया। एसपी डॉ. लाल उमेद सिंह के द्वारा थाना प्रभारी को टीम गठित कर हाइवे से गुजरने वाली वाहनों पर कड़ी नजर रखने निर्देशित किया गया।

तीन जनवरी को एक गैस टैंकर वाहन संदिग्ध हालत में बोड़ला से आगे खराब सडक़ पर खड़ा था, जिसे थाना बोड़ला पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर तलाशी ली गई व घटना स्थल से 3 संदिग्ध व्यक्ति मिलने पर नाम पता पुछने पर तीनों ने अपना नाम नरेश कुमार (30) रंजितपुरा थाना बज्जु जिला बिकानेर राजस्थान, बिनाराम (270 हाडिय़ा थाना ओसियान जिला जोधपुर राजस्थान, मनोज विश्नोई (22) नगरासर थाना बज्जु जिला विकानेर राजस्थान सभी हाल मुकाम लालपुर रोड कवर्धा थाना कवर्धा जिला कबीरधाम का रहने वाले बताएं तथा घटनास्थल का सर्च करने पर 2 चार चक्का वाहन, 72 खाली सिलेंडर 8 भरे सिलेंडर, नोजल पाईप 3 नग, गैस रेम्युलेटर, टार्च, मोबाईल एवं अन्य सामग्री बरामद किये गया था बरामद समान में एक कैप्सुलनुमा ट्रक खाली व भरा हुआ सिलेंडर, पिकअप वाहन व एक कार को घटना स्थल से जब्त किया गया।

पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि संगठित गिरोह बनाकर अंतरराज्यीय स्तर पर कवर्धा से मंडला नेशनल हाईवे में गैस ट्रक ड्रायवर से सांठगांठ कर अवैध रूप से सिलेंडर को रिफिल कर बड़े शहरों में सिलेंडर को विभिन्न स्थानों पर अधिक दर पर खपाना बताया गया था। जिस पर थाना बोड़ला में अपराध पंजीबद्ध किया गया तथा सभी आरोपियों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया था एवं उक्त अपराध के विवेचना क्रम में भरे हुए सिलेंडर को खपाने के माध्यम की जांच व अन्य व्यक्तियों की संलिप्तता की जांच बारीकी व गंभीरता से लगातार की जा रही थी ।

गिरफ्तार आरोपियों से एक आरोपी नरेश जो इंडियन गैस एजेंसी कबीरधाम में डिलीवरी बॉय के रूप में कार्य कर रहा था, जांच क्रम में पुलिस व जिला खाद्य विभाग कबीरधाम की संयुक्त टीम के द्वारा इंडियन गैस एजेंसी कबीरधाम के गोदाम व दस्तावेज की जांच की गई थी।
जांच क्रम में गिरफ्तार आरोपियों का मेमोरेंडम कथन, आरोपियों से जब्त समान व दस्तावेज साथ ही जिला खाद अधिकारी कबीरधाम की जांच रिपोर्ट व अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य के आधार पर इंडियन गैस एजेंसी कबीरधाम के सह संचालक नवनीत गुप्ता (31) कलेक्टर कॉलोनी जिला कबीरधाम को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया है।
आरोपी के द्वारा अपने एजेंसी में रखे खाली सिलेंडर पर चोरी के गैस एल.पी.जी. को रिफिलिंग करा कर ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में ग्राहकों के द्वारा नंबर लगाकर पर्ची लेने पर आसानी से बेच कर अवैध धन अर्जित करने के साथ सरकार को वित्तीय क्षति पहुँचा रहा था। आरोपी को मंगलवार को कबीरधाम पुलिस के द्वारा न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button