chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़

नीति आयोग की ओर से आकांक्षी जिलों को लेकर रिपोर्ट जारी, शीर्ष पांच जिलों में नारायणपुर चौथे स्थान पर

069.02.23| नीति आयोग की ओर से आकांक्षी जिलों को लेकर जारी रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले का अच्छा प्रदर्शन रहा है। दिसंबर 2022 के लिए जारी की गई चैंपियन आफ चेंज डेल्टा रैंकिंग में देश के 112 आकांक्षी जिलों में से ओवरआल परफार्मेंस श्रेणी में शीर्ष पांच जिलों में नारायणपुर चौथे स्थान पर है।

वहीं स्वास्थ्य और पोषण श्रेणी में नारायणपुर जिले का तीसरा स्‍थान है। ओवरआल परफार्मेंस श्रेणी में पहले स्‍थान पर हरियाणा का मेवात, दूसरे स्‍थान पर बिहार का गया, तीसरे स्थान पर असम का बरपेटा और पांचवें स्‍थान पर झारखंड का रामगढ़ जिला है। नवंबर 2022 की तुलना में दिसंबर 2022 में ओवरआल परफार्मेंस में नारायणपुर जिले के दो प्वाइंट बढ़े हैं। नवंबर में 51 प्वाइंट था, जो दिसंबर में 53 हो गया।

रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य एवं पोषण में नारायणपुर जिला 67 प्वाइंट से बढ़कर 72 प्वाइंट पर पहुंचा है। पूरे देश में स्वास्थ्य और पोषण श्रेणी में नारायणपुर तीसरे स्‍थान पर है। हालांकि रिपोर्ट में नवंबर से दिसंबर के बीच नारायणपुर में शिक्षा, कृषि एवं जलसंरक्षण और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर श्रेणी में बेहतर सुधार नहीं हुआ है।

एक महीने में शिक्षा और कृषि एवं जलसंरक्षण में कोई सुधार नहीं हुआ है। फाइनेंसियल इंक्लूजन और स्कील डेवलपमेेंट में थोड़ा सुधार हुआ है। नवंबर में नारायणपुर का 24 प्वाइंट था, जो दिसंबर में बढ़कर 28 प्वाइंट हो गया है। प्रदेश में दस आकांक्षी जिले हैं, जिसमें बस्तर संभाग के सभी जिलों के साथ कोरबा शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button