नेशनल

सोनिया, राहुल, प्रियंका के इस्तीफ़े की ख़बर को कांग्रेस ने किया ख़ारिज, कार्यसमिति की बैठक आज

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस के लिए निराशाजनक रहे हैं. ऐसे में नतीजों की समीक्षा और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए रविवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होने जा रही है.

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है. पार्टी मुख्यालय में रविवार की शाम 4 बजे होने जा रही इस बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी करेंगी.

इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से सोनिया, प्रियंका और राहुल गांधी के इस्तीफ़े के कयास लगाए जा रहे थे.

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने इन अटकलों को ख़ारिज़ किया है. सुरजेवाला का कहना है कि अज्ञात सूत्रों के हवाले से चलाई गई ये ख़बर ”पूरी तरह से अनुचित, शरारतपूर्ण और ग़लत है.”

बता दें कि विधानसभा चुनाव नतीजों में आम आदमी पार्टी ने पंजाब में कांग्रेस को हरा दिया. वहीं बाकी के चार राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी कांग्रेस एक भी राज्य में नहीं जीत सकी है.

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस सिर्फ़ दो ही सीट पर जीत दर्ज़ कर सकी है. बहुत सारे कांग्रेस के प्रत्याशियों की तो जमानत ज़ब्त हो गई है.

अब रविवार को होने जा रही बैठक में जी-23 के नेता अपनी बात रख सकते हैं. ये वही नेता हैं जिन्होंने केरल, असम और पश्चिम बंगाल के नतीजों के बाद पार्टी में सुधार का सुझाव दिया था. लेकिन उस मोर्चे पर ज़्यादा कुछ नहीं हो सका.

जी-23 के नेता संगठनात्मक बदलाव की मांग कर रहे हैं, इन नेताओं ने शुक्रवार को गुलाम नबी आज़ाद के घर पर मुलाक़ात की है.

गुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा जी-23 ग्रुप के ऐसे नेता हैं जो कांग्रेस कार्यसमिति के भी सदस्य हैं. इस ग्रुप ने शुक्रवार की बैठक में पार्टी की हार पर हैरानी जताई.

पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बैठक में कांग्रेस को फिर से पटरी पर लाने के लिए ज़रूरी कदमों पर चर्चा की गई. सूत्रों का कहना है कि बैठक में कांग्रेस नेतृत्व की ओर से पार्टी के सुधार को लेकर ज़रूरी कदम नहीं उठाए जाने पर भी निराशा जताई गई.

वहीं पीटीआई से बातचीत में लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि कांग्रेस संगठनात्मक कमज़ोरी की वजह से हारी है लेकिन पार्टी के नेतृत्व में बदलाव की कोई ज़रूरत नहीं है.

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं. अधीर रंजन ने कहा, ”अगला नेता कौन होगा? अगर नेतृत्व में बदलाव का मतलब राहुल या प्रियंका गांधी को हटाना है तो ये पूछना होगा कि उनकी जगह कौन लेगा. राहुल और प्रियंका दोनों ही पूरे दिल से कोशिश कर रहे हैं, उनकी कोशिश पर कोई शक नहीं है.”

बता दें कि कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव चल रहे हैं और पार्टी को 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच नया अध्यक्ष मिल सकता है. इसके बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्ण सत्र में अक्टूबर तक सीडब्ल्यूसी के चुनाव होंगे. (bbc.com)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button