खेल

क्रिस गेल ने दिखा दिया क्यों जाने जाते हैं ‘यूनिवर्स बॉस’ के नाम से, एक ही मैच में कई रिकॉर्ड बनाए

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड (West Indies vs England) के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज जारी है। चौथा वनडे बुधवार (27 फरवरी) को खेला गया, जिसमें ‘यूनिवर्स बॉस’ के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने 162 रनों की पारी के दौरान तमाम बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए। गेल ने इस पारी के दौरान 14 छक्के जड़े और वनडे क्रिकेट में 300 छक्कों का आंकड़ा पार कर लिया। इसके अलावा गेल इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 छक्कों का आंकड़ा पार करने वाले भी दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।
क्रिस गेल (Chris Gayle) ने तूफानी पारी खेली, लेकिन फिर भी वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ जीत नसीब नहीं हो सकी। इंग्लैंड के 418 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की पारी 389 रनों पर सिमट गई और इंग्लैंड ने मैच 29 रनों से जीतकर सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली।
चलिए एक नजर डालते हैं, इस मैच में बने छक्कों के रिकॉर्ड्स परः
1- क्रिस गेल के खाते में अब 506 इंटरनेशनल छक्के हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी हैं, जिनके खाते में 476 इंटरनेशनल छक्के हैं। भारत की ओर से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्कों का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धौनी के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 352 छक्के जड़े हैं।
2- वनडे क्रिकेट में गेल ने 300 छक्कों का आंकड़ा भी पार कर लिया। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों के मामले में गेल दूसरे नंबर पर हैं। उनके नाम अब 305 छक्के दर्ज हो चुके हैं। नंबर एक पर अफरीदी हैं, जिन्होंने वनडे में 351 छक्के जड़े हैं।
3- गेल इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे मैच में एक पारी में चार बार 10 से ज्यादा छक्के लगाए हैं। गेल के बाद भारत के रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ये कारनामा 2-2 बार कर चुके हैं।
4- वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच इस मैच में कुल 39 छक्के जड़े गए। एक वनडे मैच में ये जड़े गए सबसे ज्यादा छक्के हैं। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे मैच में 38 छक्के जड़े गए थे।
5- छक्कों के इन बड़े रिकॉर्ड्स के अलावा गेल ने इस पारी के दौरान 10,000 वनडे रन भी पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले वो ब्रायन लारा के बाद महज दूसरे कैरेबियाई बल्लेबाज हैं। लारा ने 10,290 रन बनाए हैं, जबकि गेल के खाते में अब 10,074 वनडे रन हैं।

Related Articles

Back to top button