छत्तीसगढ़

हिन्दुस्तान कनाडा से 100 साल पीछे, मंत्री कवासी लखमा लौटे छत्तीसगढ़

रायपुर। उद्योग और आबकारी मंत्री कवासी लखमा कनाडा के दौरे से वापस लौटने के बाद रायपुर एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वहां जाने के बाद पता चला कि हिन्दुस्तान कनाडा से 100 साल पीछे है. उन्होंने कनाडा भेजने के लिए सीएम भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया है.कवासी ने कहा, मैं सबसे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई देता हूं मुझे और पूरे अधिकारियों को कनाडा भेजा था। कनाडा में अधिकारियों के साथ मिलकर ऑटोमोबाइल कंपनी वालों से एमओयू दस्तखत हुआ है और कंपनी से घुरवा बारी है को लेकर चर्चा हुई है। मंत्री लखमा ने कहा मुझे कनाडा बहुत बढिय़ा लगा. मुझे बस्तर और छत्तीसगढ़ जैसा वहां लग रहा था। ऑटोमोबाइल कंपनी तो यहां नहींं आएगी लेकिन कोई भी उद्योगपति छत्तीसगढ़ का हिंदुस्तान का उनको वो टेक्नोलॉजी देंगे।
श्री लखमा ने कहा कि यह पूरी यात्रा उद्योग नीति, औद्योगिक विकास एवं छत्तीसगढ़ सरकार की पहली प्राथमिकता नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी को जिंदा रखने के लिए पहल पर वहां चर्चा हुई है। कनाडा में भी हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था की उक्त चार चिन्हारी पर अच्छी पहल हुई है और वहां के लोग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं छत्तीसगढ़ सरकार की इस पहल की प्रशंसा भी कर रहे हैं और वहां के लोग नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी, के विकास में तकनीकि रूप से सहयोग देने के लिए तैयार हैं और वहां इस विषय को लेकर समझौता भी हुआ है।
उन्होंने बताया कि कनाडा में मैं भारतीय मूल के पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्रा, केरल, तेलंगाना, राजस्थान, गुजरात एवं छत्तीसगढ़ के लोगों से मिलकर इतना गदगद हुआ।
कवासी लखमा ने बताया कि आटो मोबाईल और औद्योगिक विकास को लेकर वहां चर्चा हुई है। वहां आटो मोबाईल के क्षेत्र में एमओयू हुआ है। यहां कोई फैक्ट्री लगाएंगे उन्हें कनाडा सरकार और उनके उद्योगपति तकनीकी मदद करेंगे।

Related Articles

Back to top button