chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़रोचक तथ्य

दो साल बाद मनचाहा दर्शन कर पाएंगे भक्तगण, रतनपुर में नवरात्र की धूम

शतचंडी यज्ञ के साथ होंगे जसगीत...

चैत्र नवरात्रि इस बार दो अप्रैल से शुरू हो रहा है। कोरोना महामारी के बीच दो साल बाद श्री सिद्ध शक्तिपीठ रतनपुर में माँ महामाया के दर्शन कर पाएंगे।एक लंबे अंतराल के बाद महामाया मंदिर में पुरानी परंपराएं वापस स्थापित होंगी। जानकारी के मुताबिक ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि इस वर्ष चैत्र नवरात्र बड़े धूम-धाम से पुरानी परंपराओं के अनुसार मनाया जाएगा।बिलासपुर के रतनपुर स्थित प्रसिद्ध महामाया देवी मंदिर में इस बार 18 हजार दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे।

रतनपुर स्थित महामाया देवी मंदिर के साथ ही अन्य देवी मंदिरों में भी नवरात्रि पर्व की तैयारी चल रही है। मंदिरों की साफ-सफाई और रंग-रोगन किया गया है। इसके साथ ही ज्योति कलश के लिए जगह-जगह बुकिंग भी चल रही है।
2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक आयोजित होने वाली चैत्र नवरात्रि की तैयारियों को लेकर सिद्ध शक्तिपीठ रतनपुर महामाया मंदिर ट्रस्ट के साथ मंदिर प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई।इस बैठक में मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों के साथ जिला प्रशासन का नेतृत्व अतिरिक्त कलेक्टर जय श्री जैन ने की है। बैठक में पीएचई, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी, पुलिस विभाग शामिल हुए।

इस वर्ष स्थिति सामान्य होने पर कालरात्रि यानी महा सप्तमी की रात को मंदिर के पट रात भर खुले रहेंगे, वही श्रद्धालु पदयात्रा कर देवी के दर्शन करने के लिए पहुंच सकेंगे। अन्य दिनों में भी सुबह 5:00 बजे से लेकर रात 12:00 बजे तक यहां देवी के दर्शन के लिए मंदिर के कपाट खुले रहेंगे। इस वर्ष परिसर में मेले का भी आयोजन किया जाएगा। हालांकि अभी भी मास्क और सोशल डिस्टेंस का नियमो का पालन करना होगा। सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान तैनात किए जायेगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button