छत्तीसगढ़

अगले तीन दिन तक छत्तीसगढ़ में हो सकती है तेज बारिश

कुछ हिस्सों में भारी और कुछ में अतिभारी बारिश की संभावना

रायपुर। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। मंगलवार को भी कई जगहों पर बारिश की सूचना मिली है। लोगों को बारिश के कारण गर्मी से राहत मिली है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम छत्तीसगढ़ के ऊपर से ही गुजर रहा है, इसलिए इसका खासा प्रभाव उत्तर छत्तीसगढ़ समेत समूचे प्रदेश पर पड़ेगा।
बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम छत्तीसगढ़ के ऊपर से ही गुजर रहा है, इसलिए इसका खासा प्रभाव उत्तर छत्तीसगढ़ समेत समूचे प्रदेश पर पड़ेगा। मौसम विभाग ने एक, दो और तीन जुलाई को प्रदेश में भारी से अतिभारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। रायपुर में एक जुलाई की शाम से जो बारिश शुरू हुई, वह रात भर जारी रही। यह बारिश अगले दो दिनों तक जारी रहेगी।
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक छत्तीसगढ़ में जुलाई और अगस्त ही ऐसे दो महीने हैं, जिनमें सर्वाधिक बारिश होती है। लगभग 70 फीसद बारिश इन्हीं महीनों में होती है। इसमें एक के बाद एक सिस्टम बनते हैं। मौसम विभाग ने मध्य भारत में 96 से 104 फीसदी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था। लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार उत्तर-पश्चिम राजस्थान से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका बनी है। दूसरा सिस्टम उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी से पश्चिम बंगाल और उड़ीसा तक बना हुआ है। यह सतह से 7.6 किमी ऊंचाई पर है और मंगलवार को सुबह तक अवदाब में बदल जाएगा। मौसम विज्ञानी हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि दोनों सिस्टम का असर एक साथ हो रहा है, इसलिए प्रदेश में भारी वर्षा का एलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने यह एलर्ट इसलिए दिया है, क्योंकि भारी बारिश से नदी-नाले उफन सकते हैं। पटरियां पानी में डूब सकती हैं और बस्तियों में पानी भरने से राहत कार्य की इमरजेंसी आ सकती है।
इंतजार में थे किसान – खेत की जोताई के बाद किसान बारिश के ही इंतजार में आसमान पर टकटकी लगाई बैठे थे। बारिश होने से खेत में पानी भरेगा और फिर किसान बोआई करेंगे। हालांकि कई किसान अभी भी जोताई ही कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button