छत्तीसगढ़

कनाडा दौरे पर उद्योग मंत्री व अधिकारियों का दल

ऑटोमोबाइल सेक्टर की संभावनाओं का लगाएंगे पता

रायपुर। उद्योगमंत्री कवासी लखमा और उच्च अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल कनाडा प्रवास पर रवाना हो गया है। मंत्री और अधिकारियों का यह विदेश प्रवास 9 से 16 जून तक का होगा।
ऑटोमोबाइल सेक्टर में छत्तीसगढ़ के लिए संभावनाएं तलाशने के लिए उद्योगमंत्री और उच्चाधिकारियों का दल शनिवार को नई दिल्ली पहुंंच गया। वहां से रविवार को कनाडा दौरे पर रवाना होगा। उद्योगमंत्री लखमा के साथ मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर, अपर मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन और छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआइडीसी) के एमडी कनाडा प्रवास पर गए हैं। एक हफ्ते में मंत्री और उच्च अधिकारी कनाडा के ऑटोमोबाइल समूहों से मुलाकात करेंगे। उन्हें छत्तीसगढ़ आने का न्योता भी देंगे, ताकि कनाडा के उद्योग समूह भी यहां आकर संभावनाओं को देख और समझ सकें।
नई उद्योग नीति सितंबर तक होगी तैयार
कनाडा रवाना होने से पूर्व उद्योगमंत्री श्री लखमा ने पत्रकारों से कहा कि राज्य के लिए नई उद्योग नीति बनाने का कार्य जारी है। सितंबर तक इसे पूरा करने की संभावाना है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में जमीन, पानी और उद्योग स्थापित करने के लिए कई मूलभूत सुविधाएं यहां हैं। लघु वनोपज को लेकर भी कई संभावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि कनाडा दौरे से आने के बाद तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात भी जाएंगे। उन राज्यों में उद्योगों के ट्रेंड को देखकर उद्योग नीति में जोड़ा जाएगा। बस्तर और सरगुजा क्षेत्र में वनोपज को प्रोसेंसिंग करने के साथ उद्योग भी लगाने का प्रयास होगा। उन्होंने कहा कि बैलाडीला खदान के मामले में पिछले दिनों हुई उद्योगमंत्रियों की बैठक में मामला केंद्रीय उद्योगमंत्री के सामने रखा गया था। मामले में पीएम को भी पत्र लिखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button