नेशनलराजनीती

BJP ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए दिया ‘मिशन 50 प्लस’ नारा

2014 लोकसभा चुनाव (2014 Lok Sabha Elections) में बीजेपी (BJP) की जीत में सबसे अहम रोल उत्तर प्रदेश का रहा था क्योंकि बीजेपी ने यहां की 80 में से 73 सीटों में चुनाव जीता था। लेकिन इसक बाद बाद उपचुनाव में विपक्ष के गठबंधन का असर देखने को मिला। इसके चलते बीजेपी को लोकसभा उपचुनाव में फूलपुर, कैराना और गोरखपुर सीट पर हार का सामना करना पड़ा। 2019 लोकसभा चुनाव (2019 Lok Sabha Elections) से पहले जातीय और सामाजिक समीकरणों में सपा, बसपा, कांग्रेस और रालोद के साथ आने पर दिक्कतें बढ़ सकती हैं। इसलिए पार्टी ने ‘मिशन 50 प्लस’का नारा दिया है। इसका मतलब सीटों का नहीं, बल्कि मत प्रतिशत का है। गठबंधन की स्थिति में भाजपा के लिए इसी स्थिति में सबसे ज्यादा संभावनाएं बनेंगी। आपको बता दें 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 31 फीसदी वोट मिले थे।
वहीं बीजेपी के बड़े नेता भले ही पांच राज्यों के चुनाव प्रचार में व्यस्त हों, लेकिन उसकी लोकसभा चुनाव की तैयारी पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। जिन राज्यों में चुनाव नहीं हैं वहां पार्टी का अपने हरेक सांसद और लोकसभा क्षेत्र का अंदरूनी सर्वे जारी है। लोकसभा के लिए सबसे अहम उत्तर प्रदेश में यह काम तेजी से चल रहा है। दिसंबर के अंत तक एक रिपोर्ट पार्टी आलाकमान को सौंपी जाएगी। लोकसभा चुनाव में इसकी अहम भूमिका होगी। पार्टी के प्रमुख नेता ने कहा, इसके जरिये जमीनी हालत और कार्यकर्ताओं की राय जानी जा रही है।
सूत्रों के अनुसार, सर्वे करने वाली टीम को पार्टी ने गुप्त रखा है। फिर भी कई स्थानों पर उनके बारे में कार्यकर्ताओं को पता लग ही जाता है। सर्वे करने वालों से कहा गया है कि वे न तो दबाब में आएं न ही किसी के कहने पर विश्वास करें।
उम्मीदवार चुनने में काम आएंगे आंकड़े
हालांकि भाजपा नेता विपक्षी गठबंधन की संभावनाएं ज्यादा नहीं देख रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, सर्वे टीम अपने क्षेत्र के सामाजिक समीकरणों के बारे में भी जानने की कोशिश कर रही है। माना जा रहा है कि इससे जो भी आंकड़ा मिलेगा उसे पार्टी में किसी से भी साझा नहीं किया जाएगा बल्कि उसे उम्मीदवारों के चयन के समय की राजनीतिक परिस्थितियों के अनुसार उपयोग में लाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button