chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़

जेल में फिर पांच दिन में दूसरे बंदी की संदिग्ध मौत, परिवार को गिरफ़्तारी की नहीं थी खबर

पांच दिन पहले जेल में बंदी छोटेलाल यादव की मौत का मामला अभी थमा नहीं है कि इधर एक और बंदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। 14 मई को उसे रेलवे पुलिस ने चोरी के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेजा था। 16 को उसे गंभीर हालत में सिम्स लाया गया था। यहां बुधवार की शाम को उसकी मौत हो गई।

सूत्रों के मुताबिक जेल के भीतर उसके साथ मारपीट हुई थी। शव फिलहाल मरच्यूरी में रखा गया है। गुरुवार को मजिस्ट्रेट के सामने पंचनामा होगा। परिजनों को न तो विदेशी राम की गिरफ्तारी की सूचना दी गई थी और न ही जेल प्रशासन ने बीमार होने या मौत की जानकारी भेजी है। मूल रूप से कोनी थाना क्षेत्र के ग्राम सेंदरी केंवट पारा निवासी विदेशी राम केंवट पिता चैतराम केंवट (31) वर्तमान में अपने ससुराल जांजगीर चांपा जिले के बलौदा के पास बोकरा मुड़ा चारपारा में पत्नी व बच्चों के साथ रहता था।

यहां से वह अकेले बिलासपुर में आकर मजदूरी करता था। मालगाड़ियों से खाद उतारकर वह ट्रकों में भरता था। रहने के लिए यहां किराए से मकान ले लिया था। 14 मई को रेलवे पुलिस ने चोरी के मामले में उसे गिरफ्तार किया था। उसी दिन उसे जेल दाखिल कराया गया था।

जेल दाखिल कराने से पहले उसका मुलाहिजा हुआ था। इसमें उसे बिल्कुल स्वस्थ्य बताया गया था। जेल जाने के बाद विदेशी राम को जेल हास्पिटल में भर्ती कराया गया था। दो दिन तक वह यहां पर भर्ती रहा। हालत में सुधार नहीं हुआ तो उसे 16 मई को सिम्स लाया गया था।

यहां उसका इलाज चल रहा था। बुधवार 18 मई की शाम को उसकी मौत हो गई। अस्पताल से मर्ग की सूचना सिविल लाइन थाने को भेजी गई। विदेशी राम के भाई मानु केंवट के अनुसार कोनी पुलिस से भाई की मौत की सूचना मिली तो वह सिम्स गया। सिम्स चौकी पुलिस ने उसे बताया कि विदेशी राम की मौत कुत्ता काटने से हुई है। जेल में उसे किसी कुत्ते ने काट लिया था।

विदेशी राम के परिवार को यह भी पता नहीं कि वह जेल में था। उन्हें लग रहा था कि अभी भी विदेशी राम काम कर रहा है।

न उसकी गिरफ्तारी की सूचना दी गई थी और न ही जेल भेजने की। सिम्स में भर्ती रहा इसकी भी किसी को जानकारी नहीं है। बंदी की मौत की जानकारी सिविल लाइन पुलिस ने कोनी पुलिस को दी। कोनी पुलिस ने सेंदरी में रहने वाले उसके भाई मानू केंवट को सूचना दी है। पत्नी व बच्चों को जानकारी नहीं है। जेल प्रशासन ने किसी को नहीं बताया है।

जेल सूत्रों के अनुसार विदेशी राम के साथ जेल में मारपीट की गई थी। इसके कारण उसकी तबीयत बिगड़ी और उसे जेल अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बिल्कुल इसी तरह की घटना छोटेलाल के साथ पांच दिन पहले हुई थी। इस मामले की भी न्यायिक जांच होगी।

बंदी की जेल में हुई मौत की जानकारी सिविल लाइन पुलिस ने सीजेएम को दी है। यहां से मजिस्ट्रेट की नियुक्ति होगी फिर उनकी उपस्थिति में पंचनामा होगा। इसके बाद पीएम होगा। गुरुवार को पूरी कार्रवाई होगी। इस दौरान विदेशी राम के परिजन भी मौजूद रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button