chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़

‘अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करना पड़ रहा है, ये राज्य सरकार की विफलता’ -आदिवासी नेता अरविंद नेताम

08.06.23| नारायणपुर जिला मुख्यालय के बखरूपारा में बुधवार को धरना प्रदर्शन कर रहे अबूझमाड़ के ग्रामीणों को सर्व आदिवासी समाज, गोंडवाना समाज, हल्बा समाज, माडिया समाज का समर्थन मिला. आदिवासी नेता अरविंद नेताम ने अबूझमाड़ को स्वतंत्र बताते हुए कहा कि “ग्रामीणों को अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करना पड़ रहा है, ये राज्य सरकार की विफलता है. अब आदिवासी अपनी मांगों को लेकर आंदोलन नहीं करेगा बल्कि आगामी विधानसभा में चुनाव लड़ेगा और अपना हक लेकर रहेगा.

जिला कलेक्टर अजीत वसंत ने कहा कि “ग्रामीणों की मांगों का ज्ञापन राज्य सरकार को भेजा जाएगा. इनकी मांगे राज्य स्तर से ही पूरी हो पाएंगी.” ज्ञात हो की नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में हजारों ग्रामीण अपनी 3 सूत्रीय मांगों को लेकर पिछले 8 महीने से अबूझमाड़ के चार स्थानों पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं.

अबूझमाड़ के ग्रामीणों की 3 सूत्रीय मांगों में पेशा कानून 1996 का लागू कराने के साथ ही वन संरक्षण अधिनियम 2022 और प्रस्तावित नवीन पुलिस कैंप को रद्द करने जैसी मांगों को लेकर ग्रामीण अपना प्रदर्शन कर रहे हैं. ग्रामीणों की मांगों पर ना ही जिला प्रशासन और ना ही राज्य सरकार द्वारा अब तक कोई कदम नहीं उठाए जाने के कारण हजारों ग्रामीण मिलो का सफर पैदल तय कर जिला मुख्यालय पहुंचे थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button