नेशनल

केक का आकार जितना बड़ा उतना ज्यादा हिस्सा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था की तुलना केक से की है। उन्होंने कहा, केक का आकार महत्वपूर्ण है, यह जितना बड़ा होगा उतना ज्यादा हिस्सा मिलेगा। इसलिए हमने अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर का बनाने का लक्ष्य रखा है। इसका आकार जितना बड़ा होगा देश में उतनी समृद्धि आएगी। वाराणसी में शनिवार को प्रधानमंत्री ने पार्टी सदस्यता अभियान की शुरुआत की।
उन्होंने कहा, बही खाता में प्रति व्यक्ति आय, खपत और उत्पादकता बढ़ाकर अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर तक पहुंचाने का खाका पेश किया गया है। मोदी ने कहा, कुछ लोग इस लक्ष्य पर भी सवाल उठाएंगे। मैं ऐसे लोगों को ‘पेशेवर निराशावादी’ कहता हूं। यह लोग आम आदमी से दूर होते हैं और अगर आप उनसे समाधान मांगेंगे तो वह आपको संकट में डाल देंगे।
अर्थव्यवस्था की तुलना केक से करते हुए मोदी ने कहा, ”केक का आकार महत्वपूर्ण है। केक का आकार जितना बड़ा होगा, लोगों को उतना ही बड़ा हिस्सा मिलेगा। इसलिए हमने भारत की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर का बनाने का लक्ष्य रखा है। अर्थव्यवस्था का आकार जितना बड़ा होगा, यह देश में उतनी ही समृद्धि लाएगा।”
अंतरराष्ट्रीय स्तर का उदाहरण देते हुए मोदी ने कहा कि जिन देशों ने विकासशील से विकसित होने की छलांग लगायी है, वह प्रति व्यक्ति आय के आधार पर ही लगायी है। मोदी ने कहा, ”भारत भी यह कर सकता है। यह लक्ष्य इतना मुश्किल नहीं है। जब प्रति व्यक्ति आय बढ़ेगी तो उससे उनकी क्रयशक्ति भी साथ में बढ़ेगी। इससे मांग में वृद्धि होगी। इस मांग की पूर्ति के लिए उत्पादन में वृद्धि होगी और सेवाओं का विस्तार होगा। इन सबसे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। प्रति व्यक्ति आय बढ़ने से बचत भी बढ़ेगी।”

Related Articles

Back to top button