छत्तीसगढ़

नए साल में ब्लॉक हो जाएंगे पुराने एटीएम कार्ड, जाने कारण

रायपुर। अगर आपने अभी तक अपना पुराना एटीएम कार्ड नहीं बदलवाया है तो तुरंत जाकर चिप वाला नया कार्ड ले लीजिए। 31 दिसंबर तक आपके कार्ड कभी भी ब्लॉक किया जा सकता है। बैंकिंग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी भी राजधानी में विभिन्न बैंकों के करीब दो लाख उपभोक्ताओं को कार्ड बांटे जाने हैं।
इसमें भी ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगले 6 दिनों में पांच दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। बैंकिंग अधिकारियों का कहना है कि नकद निकास पर एसबीआई ने नवंबर में ही प्रतिबंध लगा दिया है। इसके तहत क्लासिक और मैस्ट्रो एटीएम -कम-डेबिट कार्ड वाले ग्राहक रोजाना 20000 की निकासी ही कर रहे है।
ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं से जुड़े नियमों में भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। व्यापारिक संगठन इसके विरोध की तैयारी में हैं।
बंद हो जाएगा ई-वॉलेट
एसबीआई का मोबाइल वालेट भी बंद हो रहा है। बैंक का कहना है कि जीरो बैलेंस वाले वॉलेट को पहले ही बंद किया जा चुका है। हालांकि जिन वॉलेट में पैसा है, उनको लेकर तस्वीर अभी साफ नहीं हुई है।
मोबाइल बैंकिंग-
एसबीआई ने नोटिफिकेशन के जरिए ग्राहकों से कहा है कि ग्राहक अगर चाहते हैं कि उनकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा चालू रहे तो उन्हें अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ लिंक कराना ही होगा।
जिन ग्राहकों ने अभी तक ऐसा नहीं किया है, उन्हें अपने नजदीकी शाखा में जाकर यह प्रक्रिया कर लेनी चाहिए। अगर आप तय समय सीमा के भीतर अपने खाते को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं कराएंगे तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा ब्लॉक कर दी जाएगी।
डेबिट कार्ड- आरबीआई के निर्देश के मुताबिक एसबीआई ने पहले ही घोषणा कर दी है कि सभी मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड 31 दिसंबर से काम करना बंद कर देंगे। बैंक की ओर से ग्राहकों को कहा गया है कि वो अपने पुराने कार्ड को नए अधिक सुरक्षित ईएमवी चिप वाले कार्ड से बदलवा लें।

Related Articles

Back to top button