छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री निवास में ‘जनचैपाल भेंट- मुलाकात‘ 

मुख्यमंत्री ने धैर्य और आत्मीयता से नागरिकों से बातचीत की  और उनकी समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास पर  ‘जनचैपाल भेंट-मुलाकात के कार्यक्रम में प्रदेश में  विभिन्न क्षेत्रांे से बड़ी संख्या में  आए नागरिकों और प्रतिनिधिमण्डलों ने भेंट की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के घर के द्वार ना केवल आगंतुकों के लिए खुले रहे बल्कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल अपने मंत्रिमण्डल के सदस्य श्री ताम्रध्वज साहू, श्रीमती अनिला भेडिया, महापौर श्री प्रमोद दुबे, विधायक श्री कुलदीप जुनेजा के साथ-साथ  नागरिकों की समस्याओं को सुना और उनके सुझावों, जनहितकारी योजनाओं के संबंध में उनके विचारों से भी अवगत हुए। मुख्यमंत्री ने पूरे धैर्य और आत्मीयता के साथ यहां पहंुचे नागरिकों से बातचीत की। और उनकी समस्याओं को दूर करने के निर्देश भी दिए। 
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात: मानदेय वृद्धि के लिए दिया मुख्य मंत्री को धन्यवाद

रायपुर शहर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के प्रतिनिधि मंडल ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने 1 जुलाई 2019 से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोतरी करने के फैसले के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया। 
उल्लेखनीय है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वर्तमान में पांच हजार रूपए का मानदेय मिल रहा था, जिसमें पिछले 1 जुलाई से पंद्रह सौ रूपए की बढ़ोतरी की गई है । अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को साढे छह हजार रूपए प्राप्त होंगे। इसी प्रकार आंगनबाड़ी सहायिकाओं को वर्तमान में ढाई हजार रुपए मिल रहे थे उनके मानदेय में 750 रुपए की वृद्धि कर उनका मानदेय 3250 रूपए और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3250 से बढ़ाकर साढे चार हजार कर दिया गया है । मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1250 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने हरेली और तीज पर अवकाश के लिए भी मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। आंगनबॉडी कार्यकर्ताओ और सहायिकाओं ने मुख्यमंत्री को हरेली और तीज के लिए अवकाश देने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ी व्यंजन का थाल भेंट किया। 
छठ पूजा पर अवकाश के लिए मुख्यमंत्री का आभार
जन चैपाल में छठ महापर्व आयोजन समिति रायपुर के पदाधिकारियों ने श्री राजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में सौजन्य मुलाकात कर छठ पूजा पर सामान्य अवकाश घोषित करने पर आभार व्यक्त किया। प्रतिनिधिमंडल ने इसे सामाजिक समरसता का कदम बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री को छठ पूजा के लिये आमन्त्रित भी किया। इस अवसर पर अवधेश सिंह गौतम, श्री रंजीत मिश्रा,संजीव सिंह, पंकज चैधरी,जयंत सिंह और श्री रविन्द्र सिंह उपस्थित थे।
महिला बंदनी की बालिकाओं की शिक्षा का हुआ इंतजाम, मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से पहनाया स्कूल का बैग
जन चैपाल भेंट मुलाकात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय जेल रायपुर की दो महिला बंदियों की दो नन्हीं बालिकाओं से भी मुलाकात की और अपने हाथों से उन्हें स्कूल का बैग पहनाकर, उपहार और शैक्षणिक सामग्री भेट करते हुए स्कूल के लिये रवाना किया।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर रायपुर को केंद्रीय जेल रायपुर में अपनी माँ बंदनियांे के साथ रह रही इन नन्हीं बालिकाओं की जानकारी मिली थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा पहल करते हुए इन बालिकाओं के शैक्षणिक पुनर्वास की जिम्मेदारी ली। इनका प्रवेश जिले के एक  अशासकीय आवासीय विद्यालय में कराया हैं। इस विद्यालय द्वारा इन बालिकाओं के रहने और शिक्षा आदि की जिम्मेदारी ली गयी है। मुख्यमंत्री ने बालिकाआंे को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी और विद्यालय के पदाधिकारियों को बालिकाओं के उज्जवल भविष्य बनाने के लिये धन्यवाद दिया।
जरूरतमंद मरीजों को मिली इलाज के लिए सहायता
जनचैपाल कार्यक्रम में अनेक जरूरतमंद मरीजों को इलाज के लिए सहायता राशि भी मंजूर की। रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के ग्राम केसला से आए दिव्यांग युवक श्री भागवत निषाद ने अपने पिता श्री चेतन निषाद के लिवर के इलाज के लिए मुख्यमंत्री से सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। भागवत ने अपने परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने उन्हें संजीवनी कोष से इलाज के लिए आर्थिक सहायता का आश्वासन दिया और  आर्थिक सहायता के लिए  प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने रायपुर के गुढ़ियारी मोहल्ले निवासी श्री अनुज जायसवाल को सिकलिंग के इलाज के लिए दस हजार रूपए की सहायता मंजूर की। उन्होंने जशपुर जिले के कांसाबेल विकासखंड के ग्राम टांगरगांव से आए श्री बेनुराम को पांच हजार रूपए और इसी विकासखंड के ग्राम देवरी की श्रीमती दुलोबाई को इलाज के लिए पांच हजार रूपए की सहायता मंजूर की।
सरपंच ने आबादी भूमि घोषित करने की मांग की
रायपुर जिले के अभनपुर तहसील के ग्राम पंचायत गातापार की सरपंच श्रीमती सावित्री कोसरे ने आज जन चैपाल में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर गांव की सवा दो हेक्टेयर जमीन आबादी भूमि घोषित करने की मांग की । मुख्यमंत्री ने उनके आवेदन पर रायपुर कलेक्टर को कार्यवाही करने को कहा।
सद्गुरु सतनाम फिल्म निर्माण के लिए 5 लाख रुपये की राशि
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज जन चैपाल कार्यक्रम में सतनामी समाज रायपुर के प्रतिनिध मंडल की मांग पर छत्तीसगढ़ के महान संत गुरु गुरुघासीदास की जीवनी पर आधारित फिल्म सद्गुरु सतनाम के निर्माण के लिए 5 लाख रुपये की राशि स्वेच्छानुदान मद से स्वीकृत करने के निर्देश दिए। प्रतिनिधिमंडल द्वारा एक ज्ञापन भी सौंपा गया। इस अवसर पर शके पी खंडे , डॉ जे आर सोनी, बी एस पात्रे , श्री बबलू त्रिवेंद्र और सुंदर जोगी उपस्थित थे ।
कुमारी रितु की फीस के लिए मुख्यमंत्री ने दी पचास हजार रुपए की मंजूरी
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जन चैपाल के कार्यक्रम में दुर्ग जिले के तरीघाट के गरीब परिवार की छात्रा कुमारी रितु खुटियारे को इंजीनियरिंग की पढ़ाई जारी रखने के लिए पचास हजार रुपए की स्वीकृति स्वेच्छानुदान से दी। रितु के पिता श्री हीरामन खुटियारे ने मुख्यमंत्री को अत्यंत कमजोर आर्थिक स्थिति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी रितु रायपुर के प्रोफेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इंजिनीयरिंग एन्ड टेकनोलोजी में बी. ई. की तृतीय वर्ष की छात्रा हैं। उन्होंने रितु की फीस जमा करने के लिए सहायता का आग्रह मुख्यमंत्री से किया। मुख्यमंत्री ने उनकी बातें सहानुभूतिपुर्वक सुनी और तत्काल पचास हजार की सहायता राशि मंजूर की। मुख्यमंत्री के इस कार्य को देखकर पिता और बेटी ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और खुशी-खुशी वापस लौटे। 
दिव्यांगों के बीच पहुंचे मुख्यमंत्री सुनी समस्याएं
मुख्यमंत्री से आज जनचैपाल में मिलने आए लोगों को उस समय आश्चर्य हुआ जब मुख्यमंत्री स्वयं चलकर दिव्यांगों के बीच पहुंचे। उनके आवेदन लिए और उनकी समस्याएं सुनी। इस अवसर पर यहां दिव्यांगों के लिए पृथक से रजिस्ट्रेशन करने एवं बैठने के लिए व्यवस्था की गई। दिव्यांगों को मुख्यमंत्री निवास के भीतर लाने ले जाने के लिए तिपहिया सायकिल भी उपलब्ध कराया गया। 
जमीन की गाइडलाइन रेट में 30 प्रतिशत की कमी करने पर मुख्यमंत्री का अभिनन्दन
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से आज जन चैपाल में चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात कर प्रदेश में संपत्ति की बाजार मूल्य कलेक्टर गाइडलाईन दरों में 30 प्रतिशत की कमी करने पर धन्यवाद दिया है। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन करते हुए कहा कि इससे रियल एस्टेट एवं निर्माण क्षेत्र के विकास में तेजी आयेगी तथा किफायती दरों पर लोगों को मकान उपलब्ध होंगे। रियल एस्टेट एवं निर्माण क्षेत्र के विकास से रोजगार में भी वृद्धि होगी।

Related Articles

Back to top button