छत्तीसगढ़

घर बैठे नाम और मतदान केन्द्र की आॅन लाइन ले सकते हैं जानकारी

रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ द्वारा सुगम और पारदर्शी निर्वाचन के तहत मतदाताओं की सुविधा के लिए एक वेबसाइट तैयार की गई है। वेबसाइट के माध्यम से मतदाता अब घर बैठे अपना नाम और मतदान केन्द्र की जानकारी आॅनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। देखा गया है कि मतदाताओं को मतदान केन्द्र, सरल क्रमांक जैसी आवश्यक जानकारी के अभाव में मतदान में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। वेबसाइट के जरिए अब मतदाताओं को इस परेशानी से निजात मिलेगी। मतदाता अब आयोग द्वारा तैयार की गई वेबसाइट http://election.cg.nic.in/elesrch/electorsearch.aspx पर अवलोकल कर सकते है।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए 20 नवम्बर को मतदान होना है। इसके लिए एक करोड़ 53 लाख 85 हजार 983 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 77 लाख 46 हजार 628 पुरूष और 76 लाख 38 हजार 415 महिला मतदाता तथा 940 अन्य मतदाता शामिल हैं। दूसने चरण के मतदान के लिए 19 हजार 296 बूथ केन्द्र बनाए गए है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय कीे वेबसाइट में मतदाताओं को अपना नाम और मतदान केन्द्र पता लगाने के लिए सबसे पहले विभाग कीे वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज में ब्लिंक करते मतदाता सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद विधानसभा की जानकारी के लिए सर्च आॅप्शन में मतदाता संबंधित विधानसभा का नाम क्लिक  करेंगे। क्लिक करते ही विधानसभा की मतदाता सूची खुल जाएगी। जिस पर मतदाता अपना नाम अंकित कर सर्च आॅप्शन पर क्लिक करेंगे। जिसके बाद मतदाता को उसके द्वारा चाही गई जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।  फिर मतदाता सरनेम सहित नाम पिता का नाम मिलान कर अपना नाम और मतदान केन्द्र का पता लगा सकते हैं।  इस तरह मतदाता मतदान केन्द्र पता लगाने के लिए यहां-वहां भटकने की परेशानी से बच सकते हैं ।

Related Articles

Back to top button