व्यापार

नई खूबियों के साथ मारुति ने बाजार में उतारी नई अर्टिगा

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को अपनी नई अर्टिगा को बाजार में उतार दिया। दिल्ली के शोरूम में इसकी कीमत 7.44 लाख से 10.9 लाख रुपए है। इससे एमपीवी खंड में प्रतिस्पर्धा तेज होने की संभावना है। कंपनी का यह नया संस्करण मारुति के पांचवीं ‘हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है।
इसके पेट्रोल संस्करण में नया 1.5 लीटर का इंजन हैं। यह इंजन स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी और लिथियम आयन बैटरी के साथ है। अर्टिगा के पेट्रोल संस्करण की कीमत पुराने मॉडल से 71,000 रुपये तक अधिक है। इसी तरह डीजल मॉडल की कीमत 20,000 रुपये तक ज्यादा है। इस वाहन के पेट्रोल संस्करण का दाम 7.44 लाख से 9.95 लाख रुपये है।
कंपनी का यह मॉडल होंडा सीआर-वी, महिंद्रा मराजो आदि को टक्कर देगा। इन वाहनों की कीमत 9.45 लाख से 13.9 लाख रुपये है।
मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, ”अगली पीढ़ी की अर्टिगा को काफी विचार के बाद तय फीचर्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है। साथ ही इसमें हमने अपने उपभोक्ताओं की जरूरतों का भी ध्यान रखा है। मारुति सुजुकी ने नई अर्टिगा के विकास पर 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
भारत के लिए विशेष रूप से डिजाइन अर्टिगा को यहां अप्रैल, 2012 में उतारा गया था। अब तक कंपनी 4.2 लाख अर्टिगा बेच चुकी है। सीईओ ने कहा कि देश की प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनी होने के नाते मारुति ‘मेक इन इंडिया पहल को आगे बढ़ाती रहेगी।

Related Articles

Back to top button