छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ का विधानसभा बजट सत्र कल

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र कल शुक्रवार 8 फरवरी से शुरू होगा, जो 8 मार्च तक चलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल अपना पहला बजट प्रस्तुत करेंगे। इससे पहले पक्ष व विपक्ष के विधायकों ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। विधायकों ने विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए कुल 1 हजार 826 प्रश्न लगाए हैं।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने गुरूवार को पत्रवार्ता में बताया कि प्रश्नकाल के लिए सदस्यों ने अब तक से 1003 तारांकित, 823 अतारंकित सवाल है। कांग्रेस सरकार को दो महीने भी पूरे नहीं हुए हैं, ऐसे में 18 सौ से अधिक सवाल एक रिकॉर्ड है। जो 2014 की प्रथम सत्र की तुलना में 200 सवाल अधिक है। इसके अलावा ध्यानाकर्षण की 66, स्थगन की 32 सूचनाएं, नियम 139 के अधीन अविलंबनीय लोक महत्व के विषय पर चर्चा के लिए एक सूचना, अशासकीय संकल्प की 11 सूचनाएं एवं शून्यकाल की 4 सूचनाएं प्राप्त हुई है। विधानसभा में सोमवार 11 फरवरी से प्रश्नकाल शुरू होगा। वहीं इसी दिन से 12 फरवरी तक वर्ष 2019 -20 के आय व्यय पर सामान्य चर्चा होगी। 13 फरवरी से अनुदान मांगों पर चर्चा प्रारंभ होगी जो 6 मार्च को विनियोग विधेयक पेश किया जाएगा और 7 मार्च को पारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा में उनके कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे।
विधानसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण पर विचार
लोकसभा और राज्यसभा की तरह सदन के सीधे प्रसारण किए जाने के सावाल पर विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा कि विधानसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण पर विचार किया जा रहा है। आने वाले समय में इसे पूरा करने का प्रयास होगा। वर्तमान में प्रश्न काल का सीधा प्रसारण दुरदर्शन के द्वारा किया जा रहा है। सदन की बैठकों की संख्या घटने को लेकर उठाए गए सवाल पर उन्होंने भरोसा जताया कि बैठकों की संख्या अधिक होगी। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हमारे कार्यकाल में सत्र की बैठकों की संख्या बढ़ेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पूर्ण पेपरलेस व्यवस्था के लिए कार्यवाही जारी है। सूचना के अधिकार के अंतर्गत शुल्क 500 से घटाकर 50 रुपये किया गया है।
नए विधायकों का दो दिवसीय प्रबोधन कल से
नये 39 विधायकों के लिए दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम 9 एवं 10 फरवरी को विधानसभा में आयोजित किया गया है। नए विधायकों को संसदीय कार्यप्रणाली, प्रक्रिया एवं व्यवहार तथा सभा से संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओं से परिचित कराने के उद्देश्य से 9 फरवरी को इसका उद्घाटन मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति करेंगे। श्री प्रजापति मध्यप्रदेश से कल शाम को रायपुर आ रहें हैं। रविवार 10 फरवरी को समापन सत्र में राज्यसभा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सदस्यों को सम्बोधित करेंगे। वे रविवार को सुबह रायपुर पहुंचेंगे। अन्य महत्वपूर्ण वक्ताओं में रविन्द्र चौबे, मंत्री, राजगोपाल पीव्ही संस्थापन एकता परिषद, मनोज रावत, सदस्य उत्तराखण्ड विधानसभा, जगदीश चन्द्र, सचिव, उत्तराखण्ड विधानसभा, छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और अजय चन्द्राकर, अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन विभिन्न विषयों पर सदस्यों को सम्बोधित करेंगे।

Related Articles

Back to top button