छत्तीसगढ़

सीएम बघेल और रमन सिंह ने एक साथ की भगवान जगन्नाथ की आरती, दोनों ने निभाई झाड़ू लगाने की रस्म

गायत्री नगर जगन्नाथ मंदिर में राज्यपाल के छेरा पहरा की रस्म के साथ रथयात्रा का शुभारंभ राजधानी में धूमधाम से निकाली गई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

रायपुर। रथयात्रा निकलने से पहले राजधानी के गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर में भगवान की विधिवत आराधना की गई। जगन्नाथ मंदिर गायत्री नगर में सुबह 11 बजे छत्तीसगढ़ की राज्यपाल आनंदीबैन पटेल ने छेरा पहरा (सोने की झाडू) की रस्म के साथ विधिवत रथयात्रा का शुभारंभ किया। सीएम और पूर्व सीएम ने छेरापहरा की सोने के झाड़ू लगाने की रस्म भी एक साथ निभाई। इसके बाद भगवान की मुर्तियों को रथ पर ले जाया गया। बृजमोहन अग्रवाल ने भगवान की मूर्ति को सिर पर रखकर रथ तक पहुंचाया। सीएम बघेल और पूर्व सीएम रमन सिंह एक साथ भगवान जगन्नाथ की आरती की, और रथयात्रा में शामिल हुए। कार्यक्रम में उनके साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत, विधायक कुलदीप सिंह जुनेजा और मेयर प्रमोद दुबे, मंत्री जय सिंह अग्रवाल एवं रमन सिंह की पत्नी वीणा सिंह, विपक्ष के विधायकों में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़, बृजमोहन अग्रवाल सहित अन्य उपस्थित थे।
समिति के अध्यक्ष पुरन्दर मिश्रा ने बताया कि भक्तों के लिए खिचड़ी का प्रसाद एवं गजामूंग का प्रसाद तैयार करवाया जा रहा है। वहीं सदर बाजार स्थित भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा सिटी कोतवाली, कालीबाड़ी चौक, पुलिस लाइन, जलग्रह विभाग, टिकरापारा स्थित दीपक हाउस में जायेगी। रथयात्रा ढोल नगाड़े के साथ निकाली जायेगी।
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि के अवसर पर देश में ओडि़शा स्थित जगन्नाथ मंदिर में लाखों की तादाद में भक्तों की भीड़ जगन्नाथ रथयात्रा के अवसर पर सुबह से ही मंदिरों में उमड़ रही है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज सुबह से ही भक्तों की कतार जगत के नाथ जगन्नाथ प्रभु के दर्शन के लिए लगी हुई है। प्रदेश में ओडि़शा से लगे सराईपाली, सारंगढ़ एवं पदमपुर क्षेत्र में स्थित जगन्नाथ मंदिरों में जय जगन्नाथ के जयकारे के साथ भक्त महाप्रभु के दर्शन किया।

दरबार मंदिर ठाकुर पारा वार्ड से सर्वकार विक्रम सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि दोपहर 3 बजे कोटा वार्ड 2 से रथ यात्रा सतनामी पारा, कोटा कालोनी, जगन्नाथ चौक, ब्राह्मण पारा, शुक्रवारी बाजार, कबीर चौक से वापस श्री राम दारबार गेट होते हुए राम जानकी दक्षिण हनुमान मंदिर कोटा वार्ड 12 में समाप्त होगी। पुरानी बस्ती स्थित प्राचीनतम टुरी हटरी स्थित जगन्नाथ मंदिर में सुबह से ही आसपास के मोहल्लों के भक्तजनों ने मंदिर प्रवेश कर भगवान के दर्शन किये। साथ ही भक्तों को रायपुर स्थित सभी मंदिरों में गजामूंग का प्रसाद वितरित किया गया। जगन्नाथ मंदिर अश्वनी नगर में भी जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन दोपहर बाद किया गया है। रथ यात्रा मेें लाखेनगर, कुशालपुर, बंधवापारा, चंद्रशेखर नगर, भीम नगर सहित आसपास के क्षेत्र से हजारों की संख्या में भक्त शामिल होंगे।

Related Articles

Back to top button