नेशनल

सजा के नाम पर लड़कियों के निजी अंगों में डालते थे मिर्च, चार महिलाएं गिरफ्तार

नई दिल्ली के द्वारका इलाके में स्थित शेल्टर होम में सजा देने नाम पर लड़कियों को जबरन मिर्च पाउडर खिलाने और निजी अंगों में मिर्च पाउडर डालने की शिकायत दर्ज कराने के बाद पुलिस ने वहां से चार महिलाओं को गिरफ्तार किया है।
आरोपी चारों महिलाओं में शेल्टर होम में तैनात एक वेलफेयर ऑफिसर, एक होम इंचार्ज और दो हाउस मदर्स शामिल हैं। गिरफ्तारी की पुष्टि इलाके के ज्वाइंट कमिश्नर मधुप तिवारी ने की।
उन्होंने बताया कि पुलिस ने शुक्रवार को महिला आयोग द्वारा बच्चियों के साथ हैवानियत की शिकायत मिलने पर पॉक्सो एक्ट के तहत इस संबंध में मामला दर्ज किया था और बच्चियों का 164 का बयान दर्ज कराते हुए जांच आरंभ की थी।
मेडिकल जांच व बयान दर्ज करने की प्रारंभिक कार्रवाई के बाद पुलिस ने अब चारों आरोपी महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया है। महिला आयोग की शिकायत में इन बच्चियों के साथ यह हैवानियत शेल्टर होम में अनुशासन बनाए रखने के लिए दी जाने वाली सजा के तहत की गई थी।
दिल्ली सरकार की सलाह पर दिल्ली महिला आयोग ने राजधानी के सरकारी और निजी शेल्टर होम की जांच व सुधार की सलाह देने के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित की थी।
इस समिति ने 27 दिसम्बर को द्वारका के एक निजी शेल्टर होम का दौरा किया और वहां रहने वाली अलग-अलग उम्र 6 से 9, 10 से 13 और 13 से 15 साल की लड़कियों से बात की।
इस दौरान लड़कियों ने यह खुलासा किया कि अनुशासन के नाम पर शेल्टर होमवाले उन्हें जबरदस्ती मिर्च खिलाते हैं। इतना नहीं नहीं महिला स्टाफ बच्चियों के निजी अंगों में मिर्ची डाल देती हैं।

Related Articles

Back to top button