छत्तीसगढ़

नेशनल लोक अदालत में सुने जायेंगे 11 हजार से अधिक मामले

रायपुर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली केे निर्देशानुसार देशभर के न्यायालयों के साथ-साथ रायपुर जिला न्यायालय एवं जिले के अन्य सिविल न्यायालयों में 09 मार्च, दिन शनिवार को वर्ष की प्रथम नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इस नेशनल लोक अदालत में लगभग 11 हजार से अधिक मामले सुनवाई हेतु रखे गए हैं, जिसमें विभिन्न सिविल मामले और राजीनामा योग्य आपराधिक मामले एवं प्री-लिटिगेशन मामलों को अंतिम रूप से निराकृत करने के उददेश्य से सुनवाई हेतु रखा गया है। इसमें लगभग 4 हजार 800 मामले न्यायालय के लंबित मामले हैं और 6 हजार 700 से अधिक प्रिलिटिगेशन मामलों को सुनवाई हेतु रखा गया है।
इस नेशनल लोक अदालत के संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर के अध्यक्ष राम कुमार तिवारी के मार्गदर्शन में लगातार तैयारियॉ की जा रही थी। सभी न्यायालयों द्वारा अपने न्यायालय में लंबित प्रकरणों में से लोक अदालत की सुनवाई हेतु प्रकरणों को चिन्हित कर इस बार की नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरण रखे जाने का प्रयास किया गया है। इस नेशनल लोक अदालत के लिये कुल 36 खंडपीठों का गठन किया गया है।
आयोजित की जाने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री उमेश उपाध्याय ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी लोक अदालत की व्यापक तैयारियां की गई है। नवीन न्यायालय भवन में पक्षकारों हेतु निःशुल्क विधिक परामर्श केन्द्र बनाया जाएगा। साथ ही, पक्षकारों की मदद करने के लिये प्राधिकरण के पैरा लीगल वालिंटियर की टीम मौजूद रहेंगी।

Related Articles

Back to top button