छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार करेगी कांकेर के आरीडोंगरी लौह अयस्क खदान का संचालन

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में स्थित आरीडोंगरी लौह अयस्क खदान का संचालन सरकार खुद करेगी। छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम (सीएमडीसी) के संचालक मंडल ने यह फैसला किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में अफसरों ने बताया कि आरीडोंगरी में पाए जाने वाले लौह अयस्क की गिनती उच्च श्रेणी के अयस्कों में की जाती है।
सीएमडी संचालक मंडल ने सरगुजा जिले के मैनपाट तहसील के ग्राम पथराई में बाक्साईट खनिज के खनन व विपणन के संबंध में भी निर्णय लिया। इसी तरह कबीरधाम और सरगुजा जिले स्थित बाक्साईट धारित क्षेत्रों और आरीडोंगरी आयरन ओर ब्लॉक के अन्वेषण के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किए जाने का निर्णय लिया गया।
अफसरों ने बताया कि बैठक में लिए गए इन महत्वपूर्ण निर्णयों से छत्तीसगढ़ राज्य में लौह और बॉक्साईट आधारित उद्योगों को उच्च तथा अच्छी श्रेणी के अयस्कों के कम परिवहन लागत पर सुगम उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
बैठक में मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर, सचिव खनिज गौरव द्विवेदी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक मुदित कुमार सिंह, खनिज विभाग के प्रबंध संचालक अलरमेल मंगई डी, सचिव वित्त डॉ. कमलप्रीत सिंह, ऊर्जा विभाग के विशेष सचिव अंकित आनंद, महाप्रबंधक पीएस यादव सहित संचालक मंडल के सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button