छत्तीसगढ़

संकरी में ट्रेचिंग ग्राउंड के विरोध में पांच गांव के ग्रामीण एकजृट

बदबू से परेशान हजारों लोगों ने थाने में अफसरों पर प्रकरण दर्ज करने दिया आवेदन

रायपुर। ग्राम संकरी में ट्रेचिंग ग्राउंड बनाकर कचरा डंप करने के विरोध में पांच गांव के ग्रामीणों ने निगम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।
पिछले दिनों नगर निगम रायुपर द्वारा पर्यावरण अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन कर रायपुर शहर का 450 मीट्रीक टन गीला तथा सूखा कचरा ग्राम सकरी में डंप किया जा रहा है। जिसके पास में घनी रहवासी कोलोनी, संस्कार सिटी, हाउंसङ्क्षग बोर्ड कालोनी धनसूली, हाउंसिंग बोर्ड पिरदा के साथ-साथ ग्राम सकरी, धनसूली, तुलसी, बाराडेरा और पिरदा के हजारों लोग बदबू से प्रभावित हो रहे हैं।
ग्रामवासी सकरी सरपंच श्रीमती कमलेश्वरी सिन्हा के नेतृत्व में मोर्चा खाला है। उनकी पांच सुत्रीय मोगों को लेकर कचरा डंप करने का विरोध किया है।
नगर निगम और प्रशासन ग्राम सभा के और आसपास कीजनता के विरोध के बावजूद पूरे शहर का कचरा हमारे घर के पास लाकर अवैध तरीके से उंप कर रहा है। निगम प्रशासन जनता को बार-बार झॅठ बोलकर गुमराह करता रहा है।निगम प्रशासन के जहां सबसे पहले यहां पर वृक्षारोपण करने और बाद में कचरा प्रोसेसिंग प्लांट नगाने की बात किया था7 अब तक यहां न तो पौधा रोपण हुआ और न ही कोई कचरा प्रोसेसिंग प्लांट लगा। अब शहर का 450 मीट्रीक टन कचरा रोज डलवा रहे हैं। इसकी वजह से आसपास के रहवासी बदबू से परेशान है। रहवासियों ने कहा है कि हम इसका विरोध करते हैं7 वहां के निवासियों ने निगम अधिकारियों के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने हेतू थाना विधानसभा में आवेदन दिया है।
रहवासियों की प्रमुख मांग
कचरा डंपिंग का काम बंद कर इसे तत्काल हटाया जाए। एयरपोर्ट अथॉरिटी की नियमत: अनुमति निगम के पास नहीं है, जो ली जाए। ग्रामसभा की अनुमति ली जाए। निगम आयुक्त, अभियंता, सचिव नगरीय प्रशासन विभाग, मेंबर सचिव पर्यावरण बोर्ड सभी 24 घटे के अंदर संसकार सिटी में सपरिवार या मित्रों के साथ आकर व्यतीत करें। अधिकारियों को लगता है कि वे यहां पर रह सकते हैं तो कचरा उंप करें।

Related Articles

Back to top button