छत्तीसगढ़

साइकिल को लेकर सदन में हंगामा: .शिक्षा मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने किया वाकआउट

सत्यनारायण शर्मा के सवाल पर साइकिल सप्लाई की जांच का मंत्री ने दिया आदेश

रायपुर। साइकिल वितरण योजना को लेकर शुक्रवार को सदन में खूब हंगामा हुआ। मामले में पहले सवाल का गलत उत्तर देने को लेकर तीखी नोंक-झोंक हुई और फिर साइकिल वितरण नहीं होने के लेकर सत्ता-विपक्ष आपस में उलझ गया। दरअसल साइकिल वितरण योजना को लेकर भाजपा के विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने 2018-19 में साइकिल वितरण होने के यंबंध में पूछा था कि इसका वितरण नहीं हो पाया है, तो कब तक वितरण हो जायेगा।
सवाल के जवाब में मंत्री प्रेमसाय सिंह ने जवाब में साल 2018-19 के बजाय 2019-20 का जिक्र कर दिया। जिसके बाद बाद बृजमोहन अग्रवाल ने मंत्री पर गलत जानकारी देने का आरोया। उन्होंने आरोप लगाया कि जो सत्र शुरू ही नहीं हुआ, उसके बारे में मंत्री की तरफ से जानकारी दे रहें हैं। मामले में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तकरार शुरू हो गयी। हालांकि मंत्री प्रेमसाय सिंह इसे टंकण त्रुटि बताते रहे। काफी देर विवाद के बाद बृजमोहन अग्रवाल ने इस सवाल को अगले दिन के लिए टालने का अनुरोध किया। विधानसभा अध्यक्ष के बार-बार कहने पर वे कुछ देर बाद बृजमोहन अग्रवाल सवाल पूछने को तैयार हुए, लेकिन साइकिल वितरण के पूरा आंकड़ा नहीं मिलने को लेकर नया हंगामा शुरू हो गया। बृजमोहन अग्रवाल ने साइकिल वितरण नहीं होने का कारण पूछा, तो मंत्री ने उलटे बृजमोहन से ही सवाल पूछ लिया कि आपकी सरकार थी, तो क्यों नहीं बांटा? जवाब के बाद विपक्ष नाराज हो गया औा मंत्री का प्रताडित करने की मांग करने लगा। इस पर दोनों तरफ से जमकर नोंकझोंक शुरू हो गयी।
बृजमोहन अग्रवाल बार-बार कहते रहे कि सवाल का जवाब सही नहीं आ रहा है। मंत्री ये नहीं बता पा रहे हैं कि कुल 1 लाख 76 हजार साइकिल में से कितनी साइकिल अब तक नहीं बंटी है। मंत्री ने बताया कि अब तक 79 हजार 471 सायकिल बंटी है।
बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि नौवीं क्लास की बच्चियों को जो साइकिल मिलने चाहिए वह भी नहीं मिल सकती है यह सरकार के अक्षमता है। अब तक एक लाख बच्चियों को साइकल नहीं बंटी है। साइकिल नहीं बंटने को लेकर मंत्री मोहम्मद अकबर और भाजपा सदस्य से रतन शर्मा के बीच तीखी बहस हुई। अब तक एक लाख बच्चियों को साइकल नहीं बंटी है।
मंत्री ने कहा अचार संहिता की वजह से नहीं बंट सकी थी साइकिल। हमने विभाग को साइकिलें बांटने के निर्देश दिए हैं। साइकिल बांटने में देरी और घटिया साइकिल के सप्लाई को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी बहस और जमकर हंगामा हो गया। सत्ता पक्ष के सदस्यों में घटिया साइकिल की सप्लाई किए जाने को लेकर पूर्व सरकार को ठहराया जिम्मेदार और मंत्री से जांच की मांग की। जवाब में मंत्री प्रेमसाय सिंह ने कहा कि साइकिलों के वितरण का निर्देश दिया गया है। साथ ही सप्लाई हुई घटिया साइकिलों का परीक्षण भी किया जा रहा है। इस मामले में विपक्ष ने बहिरगमन किया।
पूरक सवाल पूछते हुए सत्यनारायण शर्मा ने पूछा कि क्या इस मामले में मंत्री घटिया साइकिल सप्लाइ करने की जांच करायेंगे क्या ? और दोषियों पर कार्रवाई होगी क्या? जवाब में मंत्री प्रेमसाय सिंह ने साइकिलों की जांच कराने का आदेश दिया और जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही।

Related Articles

Back to top button