छत्तीसगढ़

NICU में दो बच्चों की मौत

स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव सिम्स पहुंचकर मौके का मुआयना किया

बिलासपुर । आग लगने के बाद NICU कई बच्चे प्रभावित हुए थे ।उन्हें इलाज के लिए दूसरे अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था। इस अफरा-तफरी में दो बच्चों की मौत की भी खबर है। यह खबर मिलने के बाद बुधवार को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव सिम्स पहुंचे ।उन्होंने निजी अस्पताल में भर्ती कराए गए बच्चों का हालचाल जाना और सिम्स पहुंचकर मौके का मुआयना किया।  
इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा की सिम्स के भीतर बिजली की इस तरह व्यवस्था नहीं होनी चाहिए। इसे परिसर से बाहर रखा जाना चाहिए था ।उन्होंने कहा कि छोटे बच्चे जिस तरह संवेदनशील स्थिति में इलाज के लिए भर्ती कराए गए थे । निश्चित रूप से इस घटना का विपरीत असर पड़ा है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सिम्स का अपना प्रबंधन है जो स्वशासी व्यवस्था है ।यहां पर जो भी व्यक्ति व्यवस्था के लिए जिम्मेदार हैं ,उन्हें संवेदनशीलता का परिचय देना चाहिए ।एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि व्यवस्था की जिम्मेदारी सभी की है।
यह पूछे जाने पर कि क्या बच्चों की मौत धुएं की वजह से हुई है इस पर उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में डॉक्टरों का कहना है कि धुए से मौत के बारे में अभी नहीं कहा जा सकता ।एसपी से भी बात हुई है ।उन्होंने कहा है कि पोस्टमार्टम कराया गया है ।रिपोर्ट आने के बाद स्थिति स्पष्ट होगी। सिम्स के जिम्मेदार अधिकारी द्वारा खुद को मैनेजर बताए जाने के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि किसी मामले में कलेक्टर पटवारी पर और पटवारी कलेक्टर पर जिम्मेदारी नहीं मढ सकता इसी तरह यहां भी सभी की जिम्मेदारी है ।
उन्होंने कहा कि इस घटना की जांच हाई पावर कमेटी कर रही है । कहां कैसी कमी थी इसकी जांच होने के बाद कार्यवाही की जाएगी ।उन्होंने कहा कि व्यवस्था में सुधार निश्चित रूप से किया जाएगा। इस पर सभी बैठकर निर्णय लेंगे। सिंहदेव यह भी बोले कि वर्तमान व्यवस्था के बीच चलाने लायक है या नहीं इस पर विचार करने का सही समय आ गया है ।अगर इस तरह के व्यवस्था में इसे चलाया नहीं जा सकता तो बंद ही करना चाहिए । और यदि चलाया जा सकता है तो कमियों को दूर कर के सभी व्यवस्था ठीक करनी होगी ।
जब उन्हें बचाव कार्य के दौरान घायल हुए तीन कर्मचारियों के बारे में बताया गया तो उन्होंने उनके प्रयास की प्रशंसा की । संभव है कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन्हें सम्मानित किया जा सकता है।साथ ही कहा जो लोग भी इस घटना से प्रभावित हुए हैं ,उन्हें इलाज के लिए कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा।
भाजपाइयों ने किया विरोध-जिस दौरान स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव सिम्स पहुंचे थे उसी दौरान भारतीय जनता पार्टी के लोगों ने शिव परिसर के सामने नारेबाजी कर उनका विरोध किया।

Related Articles

Back to top button