छत्तीसगढ़

तीन डीजी के प्रमोशन को सरकार ने किया रद्द, गुप्ता अब हो जाएंगे एडीजी

साईस कॉलेज मैदान में होगा तीन राज्याेत्सव का आयोजन कैबिनेट की बैठक में निर्णय

रायपुर। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रमोशन पाकर एडीजी से स्पेशल डीजी बने आईपीएस मुकेश गुप्ता अब फिर से एडीजी हो जाएंगे। दरअसल पूर्व सरकार के कार्यकाल में बनाए गए स्पेशल डीजी के तीन पदों को केंद्र सरकार से अनुमति नहीं मिली थी। इधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंगलवार देर रात तक चली राज्य मंत्रि परिषद की बैठक में पूर्व सरकार के समय तीन डीजी के पदों के लिए दी गई मंजूरी को निरस्त करने का फैसला किया गया है। इसी कैबिनेट में यह भी तय किया गया है कि इस साल राज्योत्सव तीन दिनों का होगा, इससे संबंधित कार्यक्रम नवा रायपुर में न होकर रायपुर के सांईंस कॉलेज मैदान पर होंगे।
छत्तीसगढ़ में संभवत: यह पहला अवसर होगा जब एडीजी से स्पेशल डीजी बनाए गए अधिकारी को पदावनत किया गया है। पूर्व सरकार ने अक्टूबर 2018 में तीन अधिकारियों मुकेश गुप्ता,आरके विज तथा संजय पिल्ले को स्पेशल डीजी बनाया गया था। बताया गया है कि डीजी के तीन अतिरिक्त पदों के लिए केंद्र सरकार ने अब तक अनुमति नहीं दी है। राज्य सरकार के कैबिनेट ने इस पूरे मामले पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया है कि स्पेशल डीजी के तीन पदों पर प्रमोशन को निरस्त किया जाए। सूत्रों के अनुसार इस फैसले के बाद अब मुकेश गुप्ता फिर से एडीजी के पद पर आ जाएंगे। बताया गया है कि राज्य में डीजीपी के स्वीकृत पद दो हैं, इनके विरुद्ध दो अन्य डीजीपी के पद निर्मित किए जा सकते हैं। राज्य में डीजी के रूप में दो अधिकारी एएन उपाध्याय व गिरधारी नायक हाल ही में रिटायर हुए है। इनके स्थान पर नई नियुक्ति नहीं हुई है। बताया गया है कि अब राज्य सरकार द्वारा तीन पदों पर प्रमोशन निरस्त किए जाने के बाद फिर से विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक होगी। इस बैठक के बाद संजय पिल्ले व आरके विज डीजी बन सकते हैं। फिलहाल प्रदेश में नियमित डीजी के रूप में डीएम अवस्थी पदस्थ है, इनके साथ ही संजय पिल्ले स्पेशल डीजी के रूप में सेवाएं दे रहे हैं।
तीन दिन का होगा राज्योत्सव
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह भी निर्णय लिया है कि राज्य स्थापना दिवस पर होने वाला राज्योत्सव का आयोजन तीन दिन तक साईंस कॉलेज मैदान में होगा। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्योत्सव-2019 का आयोजन तीन दिवसीय होगा। यह आयोजन राजधानी रायपुर के साईंस काॅलेज मैदान में होगा। राज्योत्सव में आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। वहीं राजधानी रायपुर में 27, 28 और 29 दिसंबर को आयोजित किए जा रहे नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल के आयोजन की रूपरेखा और कार्ययोजना की चर्चा की गई। युवा उत्सव (यूथ फेस्टिवल) 2019-20 के तहत विकासखण्ड से लेकर राज्य स्तरीय आयोजन की रूपरेखा पर चर्चा की गई। यूथ फेस्टिवल में 15 अक्टूबर से 15 नवंबर तक विकासखण्ड स्तरीय, 15 नवंबर से 10 दिसंबर तक जिला स्तरीय और 12 से 14 जनवरी राज्य स्तरीय युवा उत्सव आयोजित किया जाएगा।।
आरक्षण बढ़ाने का अनुमोदन
कैबिनेट की बैठक में छत्तीसगढ़ लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गो के लिए आरक्षण) संशोधन अध्यादेश-2019 जारी करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। जनगणना वर्ष 2011 की आबादी के अनुसार शासन द्वारा राज्य स्तरीय सीधी भर्ती के पदों में अनुसूचित जनजाति के लिए 32 प्रतिशत और अनुसूचित जाति के लिए निर्धारित किए गए 13 प्रतिशत के अनुरूप ही छत्तीसगढ़ लोक सेवा (पदोन्नति) नियम 2003 के नियमों में संशोधन करने का निर्णय लिया गया।
राज्य सरकार अनुदान प्राप्त संस्थाओं को देगी खाद्यान्न
केंद्र सरकार द्वारा छात्रावास-आश्रम तथा कल्याणकारी संस्थाएं जो राज्य सरकार से अनुदान/मान्यता प्राप्त हैं, उन्हें कल्याणकारी योजनांतर्गत खाद्यान्न बंद किए जाने के बाद अब इन संस्स्थाओं को खाद्यन्न का आबंटन मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के अंतर्गत किया जाएगा। इसमें 15 किलो प्रति हितग्राही के मान से प्रति माह 655 टन चावल प्रदाय किया जाएगा। इस निर्णय से 471 कल्याणकारी संस्थाओं के 43 हजार 640 हितग्राही लाभान्वित होंगे।
मुख्य सचिव होंगे सड़क निगम के अध्यक्ष
छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम मर्यादित कंपनी एक्ट के अंतर्गत गठित निगम है, मुख्यमंत्री की अति व्यस्तता के कारण संचालक मण्डल की नियमित बैठकें आयोजित करने में विलंब होता है। अतः संचालक मण्डल में परिवर्तन किया गया है। जिसमें अब मुख्य सचिव अध्यक्ष होंगे। वित्त, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, नगरीय प्रशासन एवं विकास, राजस्व, खनिज साधन विभाग के सचिव और प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम संचालक होंगे।
जेम पोर्टल के स्थान पर नई ऑनलाइर्न पोर्टल
केन्द्र सरकार के जेम पोर्टल के स्थान पर राज्य सरकार द्वारा शासकीय विभागों में क्रय के लिए ऑनलाईन पोर्टल एक अक्टूबर से शुरू किया जा रहा है। इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन भण्डार क्रय नियम 2002 (यथा संशोधित) में संशोधन का निर्णय लिया गया।
गंगराडे बने प्रमुख सचिव विधानसभा
छत्तीसगढ़ विधानसभा के सचिव पद को वर्तमान सचिव के कार्यकाल तक प्रमुख सचिव के पद पर उन्नयन करने का निर्णय लिया गया। इस फैसले से विधानसभा सचिव चंद्रशेखर गंगराड़े अब प्रमुख सचिव के पद कार्य करेंगे।
दो न्यायिक जांच की रिपोर्ट पेश
जांजगीर-चांपा जिले में पुलिस अभिरक्षा में सतीश नौरंगे की मृत्यु तथा दुर्ग एवं बेमेतरा स्थित गौशालाओं में पशुओं की मृत्यु की घटना की न्यायिक जांच की रिपोर्ट बैठक में प्रस्तुत की गई।

Related Articles

Back to top button