अन्तर्राष्ट्रीय

जेलेंस्की बोले- पुतिन से बातचीत को तैयार, जंग नहीं थमी तो तीसरा विश्व युद्ध तय

यूक्रेन पर रूस के हमले लगातार जारी हैं. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बड़ा दावा किया है. जेलेंस्की ने कहा है कि वे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं. लेकिन अगर बातचीत विफल होती है तो इसका मतलब है कि तीसरा विश्व युद्ध होगा.

यूक्रेन के राष्ट्रपति का ये बयान ऐसे वक्त पर आया, जब रूस लगातार हमले कर रहा है. इससे पहले जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से जंग रोकने के लिए सीधी बातचीत करने की अपील की थी.

रूस ने सेना के स्कूल पर की बमबारी
इससे पहले रूस ने मारियुपोल शहर में एक स्कूल की बिल्डिंग पर जोरदार बमबारी की. यूक्रेन का आरोप है कि इस स्कूल में 400 युद्ध पीड़ितों ने शरण ले रखी थी. रूस की मिसाइल्स ने जैसे ही बिल्डिंग को हिट किया. इमारत भरभराकर गिर पड़ी. इस हमले में बिल्डिंग में मौजूद 400 लोगों के दबने की आशंका जताई जा रही है.

बता दें कि मारियुपोल अजोव सागर के पास यूक्रेन की एक पोर्ट सिटी (बंदरगाह) है. इसे चारों तरफ से रूस के सैनिकों ने घेर रखा है. रूस ने इस शहर को बाकी यूक्रेन से कट कर दिया गया है. यहां कुछ लोग बंकर में छिपे हुए हैं, जिन्हें भारी बमबारी का सामना करना पड़ रहा है.

कई शहरों को निशाना बना रही रूसी सेना
रूस की सेना मारियुपोल से लेकर कीव, खारकीव और डोनेत्स्क से लेकर लुहान्स्क तक बमबारी कर रही है. यूक्रेन की स्थानीय मीडिया और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जो तस्वीरें जारी की जा रही हैं, उसमें भी वहां के लोगों की हालत दयनीय नजर आ रही है.

मारियुपोल में वॉर क्राइम कर रहा रूस- जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की के मुताबिक रूस मारियुपोल में वॉर क्राइम को अंजाम दे रहा है. वहां के लोगों के साथ नाइंसाफी की जा रही है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस के इस अत्याचार को दुनिया हमेशा याद रखेगी. (aajtak.in)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button