छत्तीसगढ़

लोकसभा चुनाव की कमान 8000 कर्मचारियों के हाथ

रायपुर। रायपुर लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्ना कराने के लिए 18 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने की तैयारी कर ली गई है। इनके ट्रेनिंग का भी दौर शुरू हो चुका है। मतदान अधिकारी और कर्मियों की ट्रेनिंग का प्रथम चरण पूरा हो चुका है। करीब 85 फीसद कर्मचारी वहीं हैं जिनकी ड्यूटी पिछले विधानसभा चुनाव में लगाई गई थी। इसमें कुछ लोगों का स्थानांतरण आदि होने के कारण सूची में सिर्फ मामूली संशोधन हुआ है।
इसके लिए भी सरकारी विभागाध्यक्षों से कर्मचारियों की एक बार फिर अपडेट सूची मांगी गई है। लेकिन निर्वाचन अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के साथ ही उन्हें आचार संहिता लागू होते ही जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है।
निर्वाचन प्रक्रिया पर नजर रखने को दल गठित
निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के तहत सभी प्रकार के दलों के गठन के कार्य भी पूरे कर लिए गए हैं। इसमें 147 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 69 उड़नदस्ता, 25 स्थैतिक निगरानी दल बनाए गए हैं। एक दल में तीन सदस्य होंगे। इन्हें मजिस्ट्रेट की शक्तियां प्रदान की गई हैं। ये दल चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियों की हर गतिविधियों पर नजर रखेंगी।
नियंत्रण और शिकायत सेल भी क्रियाशील
आचार संहिता लागू होने के बाद जिला निर्वाचन कार्यालय में नियंत्रण कक्ष और शिकायत सेल, मीडिया अनुवीक्षण सेल क्रियाशील कर दिए गए हैं। यहां भी पूर्व की भांति पार्टियों की शिकायतों के परीक्षण करने के लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को दिए जाएंगे।
24 घंटे रखेंगे निर्वाचन पर नजर
गठित दल और नियंत्रण कक्ष 24 घंटे निर्वाचन की प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। इसमें शिफ्टवार भी ड्यूटी लगाई जाएगी। जहां इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के राजनीतिक विज्ञापन और खबरों पर नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही प्रिंट मीडिया में पेड न्यूज की समीक्षा होगी। नियंत्रण कक्ष से ही विज्ञापन के प्रकाशन और प्रसारण की अनुमति भी दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button