chhattisgarhhindi newsछत्तीसगढ़राजनीती

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सीएम बघेल की उप सचिव सौम्या चौरसिया गिरफ्तार

02.12.22|छत्तीसगढ़ की एक टॉप ब्यूरोक्रेट को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने गिरफ्तार किया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उप सचिव सौम्या चौरसिया को ईडी ने गिरफ्तार किया है.

सौम्या एक अवैध खनन मामले में केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर थीं और ईडी द्वारा तलाशी से पहले आयकर विभाग ने उनसे जुड़ी संपत्तियों पर छापा मारा था। ईडी द्वारा पूछताछ के लिए बुलाए जाने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसियां पिछले दो महीनों में सौम्या से कई बार पूछताछ कर चुकी हैं।

राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी और उप सचिव सौम्या चौरसिया को गिरफ्तार कर ईडी ने देर शाम को जिला कोर्ट में न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत की अदालत में सौम्या को पेश किया। इससे पहले सौम्या को आंबेडकर अस्पताल ले जाया गया था। वहां रूटीन स्वास्थ्य जांच कराने के बाद उन्हें ईडी की टीम भारी सुरक्षा व्यवस्था में कोर्ट लेकर पहुंची। कोर्ट से ईडी ने पूछताछ के लिए 14 दिन की रिमांड मांगी। जिस पर करीब डेढ़ घंटे तक चली बहश के बाद न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत ने चार दिन का रिमांड मंजूर किया। सौम्या चौरसिया को अब छह दिसंबर शाम चार बजे दोबारा कोर्ट में पेश किया जाएगा।मनी लांड्रिंग और आय से अधिक संपत्ति मामले में ईडी की कार्रवाई में यह पांचवी गिरफ्तारी है।

शुक्रवार शाम सवा पांच बजे कोर्ट में सौम्या चौरसिया को पेश कर ईडी ने पूछताछ के लिए रिमांड मांगा। ईडी की तरफ से कोर्ट में कहा गया कि कम से कम सप्ताहभर के लिए सौम्या को हिरासत में रखकर पूछताछ करना चाहते हैं। ईडी के अधिकारियों ने दावा किया है कि कोल माइनिंग में अवैध लेन-देन और मनी लांड्रिंग के सिलसिले में सौम्या के खिलाफ कुछ अहम सबूत मिले हैं। ईडी ने 14 दिनों की रिमांड मांगी। अफसरों ने कहा कि पूछताछ में समय लगेगा, बहुत से दस्तावेजों और सबूतों का परीक्षण चल रहा है। इस पर बचाव पक्ष के अधिवक्ताओं ने कहा कि लगातार ईडी पूछताछ करने सौम्या चौरसिया को बुला रही है और वे जा भी रही है। अब पूछताछ करने को क्या बाकी रह गया जो रिमांड पर लेना चाहते है।

इनकम टैक्स की टीम ने पिछले साल जून में कहा था कि उसने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये से अधिक के कथित हवाला रैकेट का भंडाफोड़ किया है। हवाला लेनदेन के तहत औपचारिक बैंकिंग प्रणाली से हटकर नकदी का लेनदेन हुआ है। सौम्या चौरसिया के घर पर फरवरी 2020 में भी छापा मारा गया था। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय एजेंसी का छापे की कार्रवाई को राजनीतिक प्रतिशोध कहा था। उन्होंने दावा किया था कि यह उनकी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button