छत्तीसगढ़

राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में जमकर मना लोकतंत्र का पर्व

तीनों सीटों पर लगभग 71.09 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, राजानांदगांव में 71.76, कांकेर में 72.37 और महासमुंद में 68.23 प्रतिशत मतदान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 3 सीटों राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच हुए मतदान में इन सीटों के 36 प्रत्याशियों के भाग्य फैसला ईवीएम में कैद हो गया। 23 मई को ईवीएम खुलने के बाद पता मतदाताओं ने किसके पक्ष में फैसला दिया है। पिछले लोकसभा के मुकाबले राजनांदगांव और कांकेर में मतदान में काफी उछाल आया है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि मतदान खत्म होने के बाद तीनों सीटों पर करीब 71.09 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। कुछ क्षेत्रों की लगभग 100 पोलिंग पार्टी लौटने के बाद यह आंकड़ा और बढ़ने की संभावना है। इनमें महासमुंद में 68..23 प्रतिशत, राजनांदगांव में 71.76 प्रतिशत और कांकेर में 72.17 प्रतिशत मतदान हुआ है। पिछली बार तीनों सीटों को मिलाकर 73 प्रतिशत मतदान हुआ था।
छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 3 सीटों पर हुए मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई, उनमें भाजपा के मोहन मंडावी का मुकाबला कांकेर सीट पर कांग्रेस वीरेश ठाकुर से है जबकि महासमुंद सीट पर भाजपा के चुन्नीलाल साहू कांग्रेस के धनेन्द्र साहू को चुनौती दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ की वीआईपी सीट राजनांदगांव से भाजपा के संतोष पांडेय और कांग्रेस के प्रत्याशी भोलाराम साहू उम्मीदवार हैं।
वहीं छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 3 सीटों पर जारी मतदान में चार विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर 3 बजे तक शांतिपूर्ण मतदान समाप्त हो गया। हालांकि मोहला-मानपुर में नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर मतदान प्रभावित करने की कोशिश की। लेकिन मतदाताओं पर इस नक्सली घटना का कोई खास असर नहीं दिखा। हालांकि इस नक्सली हमले में आईटीबीपी के दो जवान घायल हो गए।
राजनांगांव और कांकेर में बढ़ा, महासमुंद में कम हुआ मतदान का प्रतिशत
मतदान के आंकड़े को देखा जाए तो 2014 के लोकसभा चुनाव में राजनांदगांव में कुल 54.61 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार यहां पर मतदान का प्रतिशत बढ़कर 71.76 प्रतिशत हो गया है। वहीं कांकेर में 2014 में 68.07 प्रतिशत मतदान हुआ था इस बार यहां पर मतदान प्रतिशत 72.37 है, जो पिछली बार से काफी अधिक है। वहीं महासमुंद में पिछले लोकसभा चुनाव में 73.37 प्रतिशत मतदान हुआ था इस बार अब तक के आंकड़े के अनुसार यहां पर 68.23 प्रतिशत मतदान हुआ है। जो पिछली बार से पांच फीसदी कम है।
शहरी क्षेत्रों में बढ़ा मतदान का प्रतिशत
लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के चलते मतदान करने महिलाओं और युवाओं की संख्या काफी अधिक रहा। मतदान के आधारपर अब राजनीतिक दल आंकलन करने में जुट गए हैं। इन क्षेत्रों में मतदान के आधार पर देखा जा रहा है कि मतदाता किसके पक्ष में अधिक आ रहे हैं। महासमुंद में पिछले चुनाव के मुकाबले शहरी क्षेत्र में कम मतदान की रिपोर्ट आ रही है। वहीं राजनांदगांव में शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं ने अधिक मतदान किया है। यहां पर राजनांदगांव विधानसभा में पिछले चुनाव में 75 प्रतिशत मतदान हुआ था जो घटकर 71 प्रतिशत हो गया है। मोहला मानपुर में पिछली बार 69 प्रतिशत मतदान के मुकाबले इस बार 74 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Related Articles

Back to top button