छत्तीसगढ़

कलेक्टर-एसपी को तैयारी करने तीन का और समय, कांफ्रेंस अब 6 जून को हाेगी

जीएडी ने तीन दिन आगे बढ़ाई कांफ्रेंस की तिथि

रायपुर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा कलेक्टर-एसपी की ली जाने वाली कांफ्रेंस की तारीख अब आगे बढ़ गई है। कांफ्रेंस 3 जून के बजाय अब 6 जून को होगी। दो अलग-अलग सत्रों में इसका आयोजन होगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी कलेक्टरों को एजेंडा भेज दिया गया है। इसके आधार पर कलेक्टर और एसपी को अपना प्रजेंटेशन और इससे संबंधित आंकड़े लेकर पहुंचने कहा गया है। अधिकारियों के अनुसार चुनाव होने के बाद कलेक्टरों को योजनाओं की समीक्षा के लिए तैयारी का अवसर देते हुए तीन दिन के लिए इसे आगे बढ़ाया गया है।
सामान्य प्रशासन विभाग ने तारीख में परिवर्तन तो किया ही है। साथ ही अब कलेक्टर कांफ्रेंस अब शाम 5 बजे से शुरू होकर दो घंटे तक चलेगी। कलेक्टर कांफ्रेंस के बाद शाम 7 से 8 बजे तक कलेक्टर व एसपी की संयुक्त काँफ्रेंस मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लेंगे। इस बार कलेक्टर-एसपी कांफ्रेंस मंत्रालय में होगी। नरवा, गरुवा, घुरुवा, बारी कलेक्टर कांफ्रेंस का पहला एजेंडा है। कलेक्टरों को भेजे गए निर्देश में 12 अलग-अलग एजेंडों पर कार्य करने कहा गया है। कलेक्टरों को जीएडी की तरफ से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि एजेंडों में परफार्मेंस के आधार पर ही जिलों की रैंकिंग तय की जाएगी।
समीक्षा के बाद जिला कलेक्टरों और एसपी के तबादले उनके कार्य को ध्यान में रखकर किया जाएगा। बताया गया है कि जिन जिलों में योजनाएं अधिक लंबित होगी, वहां के कलेक्टर और कानून व्यवस्था नहीं संभलने पर एसपी की छुट्टी हाे सकती है।
कलेक्टर कांफ्रेंस का एजेंडा
नरवा गरुवा, घुरुवा एवं बाड़ी के संबंध में हुई प्रगति, लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का समयसीमा में निराकरण,
वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त निरस्त आवेदनों की समीक्षा, शहरी भूमि के पट्टों का नवीनीकरण, नदियों की भूमि का सीमांकन एवं उस पर हुए अतिक्रमण की जानकारी, जल संरक्षण हेतु किए गए उपाय, सिंचाई रकबा दोगुना करने हेतु तैयार की गई कार्ययोजना, नदियों को प्रदूषण मुक्त करने कार्ययोजना, नदियों के तय पर बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण की कार्ययोजना, फूड प्रोसेसिंग सूक्ष्म, लघु, मध्यम श्रेणी लघु वनोपज आधारित एवं कृषि प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना एवं प्रस्तावित रोजगार सृजन, डीएमएफ व सीएसआर के व्यय हेतु हितग्राही मूलक कार्यों की प्रस्तावित कार्ययोजना, अब तक प्राप्त राशि एवं व्यय की स्थिति, पेयजल संकटग्रस्त ग्रामों, मजरों टोलों को पेयजल संकट से मुक्ति हेतु प्रस्तावित कार्ययोजना, जेनरिक दवाईयों की उपलब्धता, महिलाओं एवं बच्चों के पोषण स्तर में सुधार।
एसपी कांफ्रेंस का एजेंडा
दूसरे सत्र में पुलिस अधीक्षकों की कांफ्रेंस होगी। कानून व्यवस्था की स्थिति और इसकी समीक्षा, कानून-व्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ चिटफंड घोटालों के पीड़ितों के विरुद्ध दर्ज प्रकरण वापसी, पीड़ितों की राशि वापसी हेतु किए गए उपाय, सोशल पुलिसिंग को बढ़ावा देने और पुलिसकर्मियों को दी जाने वाली सुविधाओं पर भी कांफ्रेंस में चर्चा की जाएगी।

Related Articles

Back to top button