छत्तीसगढ़

अंतागढ़ टेपकांड : एसआईटी, जोगी पिता-पुत्र, पुनीत को तलब किया

रायपुर। पांच महीने से ठप पड़ी अंतागढ़ टेपकांड की जांच में फिर तेजी आ गई है। इसकी जांच कर रही स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने पूर्व सीएम अजीत जोगी, उनके बेटे अमीत जोगी, पूर्व विधायक मंतुराम पवार और पूर्व सीएम रमन सिंह के दामाद डा. पुनीत गुप्ता को नोटिस जारी किया है। सभी को पूछताछ और वाइस सैंपल के लिए 25 जून को सुबह 10.30 बजे गंज स्थित साइबर सेल के थाने में बुलाया गया है।
यहां एसआईटी चीफ अभिषेक महेश्वरी और उनकी टीम इन सभी लोगों से पूछताछ करेगी। आवाज का सैंपल भी लिया जाएगा। इसका मिलान कथित तौर पर मोबाइल में दर्ज ऑडियो रिकॉर्ड से किया जाएगा। ऑडियो में विधानसभा उप-चुनाव में प्रत्याशी की खरीद-फरोख्त को लेकर बातचीत है। उनकी वाइस रिकॉर्ड को फॉरेंसिक लैब भेजकर कथित टेप से मिलान किया जाएगा। गाौरतलब है कि अंतागढ़ टेपकांड को लेकर 2014 से राजनीति हो रही है। कांग्रेस पार्टी ने कई बार पुलिस में शिकायत की और प्रदर्शन भी किया।
पुलिस ने शिकायत पेंडिंग में डाल दिया। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री से लेकर पिछली सरकार से जुड़े लोगों का नाम सामने आए हैं। नई सरकार बनने के बाद 3 फरवरी की रात पूर्व महापौर डॉ. किरणमयी नायक की रिपोर्ट पर मोवा थाने में भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और साजिश का केस दर्ज किया गया। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, उनके बेटे अमीत जोगी, पूर्व मंत्री राजेश मूणत, पूर्व विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी मंतूराम पावर और डीकेएस के पूर्व अधीक्षक डॉ. पुनीत गुप्ता शामिल हैं। मामले की जांच के लिए रायपुर एसपी के नेतृत्व में एसआईटी बनायी गयी है।
वायरल हुई थी 7 करोड़ डील का ऑडियो, चुनाव मैदान से हट गए थे मंतूराम : अंतागढ़ विधानसभा सीट खाली होने के बाद 12 सितंबर 2014 को वहां उप-चुनाव हुआ। चुनाव में भाजपा-कांग्रेस के अलावा 13 उम्मीदवार मैदान में थे, लेकिन नाम वापसी की समय सीमा गुजरने के बाद कांग्रेस उम्मीदवार मंतूराम पवार ने चुनाव न लडऩे की घोषणा। वह भी ऐसे समय में जब कांग्रेस का कोई दूसर उम्मीदवार खड़ा नहीं हो सकता। उप-चुनाव के एक साल बाद दिसंबर 2015 में मीडिया में अंतागढ़ चुनाव में हुई खरीद-फरोख्त का खुलासा करने वाला टेप सामने आया। उसमें पूर्व मुख्यमंत्री, उनके बेटे और सरकार से जुड़े लोगों की बातचीत के अंश होने का दावा था। टेप में कथित तौर पर मंगतूराम को चुनाव में बिठाने के लिए 7 करोड़ के लेनदेन की बात तय हुई थी।

Related Articles

Back to top button