छत्तीसगढ़

पांच नदियों के किनारे होगा वृक्षारोपण, निगराऩी के लिए बनेगा लाइव डेशबोर्ड

लेमरु हाथी अभयारण्य का होगा नोटीफिकेशन, सभी को 2 अक्टूबर तक सस्ता राशन मिलेगा

रायपुर। खाद्य, वन एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि राज्य में सभी को यूनिवर्सल फुड सिक्योरिटी योजना के तहत 2 अक्टूबर तक सस्ता चावल मिलने लगेगा। इसके अलावा पौधारोपण की निगरानी के लिए वन विभाग एक डेश बोर्ड बना रहा है जिससे पौधों की आफिस से ही लाइव निगरानी की जा सकेगी।
उपरोक्त जानकारी मंत्री अकबर ने सोमवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में आम जनता और कार्यकर्ताओं से मिले। उन्होंने उनकी समस्याएं गंभीरता से सुनी। आयोजित वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि युनिवर्सल फुड सिक्योरिटी योजना में राज्य के सभी परिवारों का राशन कार्ड बनाया जाएगा। वर्तमान में 65 लाख परिवार प्रदेश में निवास करते हैं। इन परिवारों में से 58 लाख परिवारों का राशन कार्ड है शेष 7 लाख परिवार जिसमें 5 लाख इनकम टेक्स पेयी हैं। इन सभी का राशन कार्ड बनाया जाएगा। विभाग से आदेश हो चुके हैं और राशन कार्ड बनना शुरू होकर 2 अक्टूबर तक सभी को राशन उपलब्ध कराना है। इस योजना के लिए सरकार ने 4 हजार करोड़ रुपए का बजट आबंटित किया है। सभी को 35 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा। इनकम टेक्स देयकों को 10 रुपए प्रति किलो के अनुसार चावल मिलेगा।
अकबर ने कहा कि जुलाई में वन विभाग की ओर से पौधरोपण किया जाता है। इस बात की शिकायत मिल रही थी कि पौधरोपण के बाद उसका रख रखाव नहीं होता है। इसलिए विभाग अब डेश बोर्ड बना रहा है जिसके माध्यम से रोपे गए पौधों की लाइव निगरानी की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य की पांच नदियों खारून, संकरी, शिवनाथ आदि नदियों के दोनों किनारों पर 5 सौ मीटर में वृक्षारोपण की योजना है इसकी सतत् निगरानी पर्यावरण विभाग करेगा। इसके साथ ही औद्योगिक वृक्षारोपण के लिए प्रदेश के सभी उद्योगों से राशि एकत्र की जा रही है उसके बाद वृक्षारोपण किया जाएगा।
लेमरू का नोटिफिकेशन जल्द होगा
हाथी अभयारण्य के सवाल पर उन्होंने कहा कि केन्द्र ने 4 प्रोजेक्ट बादलखोल, तमोर पिंगला, सेमरसोत और लेमरू को नोटीफाइड करने को कहा था लेकिन पिछली सरकार ने तीन को नोटीफाइड किया और लेमरू बच गया है। इस लेमरू को नोटीफाइड कर हाथी अभयारण्य बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों की हत्या पर कड़ी कार्यवाही की जाती है पिछले दिनों धमतरी में हुई हिरणों की मौत के मामले में एक व्यक्ति पर कार्यवाही की गई है।
पुजारी ने मंदिर का चढ़ावा कोई और ले जाता है
किस तरह के आवेदन आ रहे हैं पर उन्होंने कहा कि ज्यादातर आवेदन स्थानांतरण के आ रहे हैं लेकिन एक ऐसा भी आवेदन आया जिसमें पुजारी ने अपनी पीड़ा बताई और इससे निजात दिलाने मंत्री से गुहार लगाई । आवेदन में बताया गया कि हाईकोर्ट ने मंदिर में पूजा का अधिकार दिया है, लेकिन आवेदक का कहना है कि पूजा तो मैं करता हूं पर चढ़ावा दूसरा ले जाता है। अब ऐसे आवेदन का क्या किया जाए समझ में नहीं आ रहा है। एक अन्य आवेदक ने उनसे मुस्लिमों के लिए पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र के सरलीकरण की मांग की। उन्होंने आवेदन को परीक्षण के लिए विधि विभाग को भेज कर मामले का परीक्षण करने कहा है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं सहित आम जन के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button