छत्तीसगढ़

राजधानी में चौथे दिन भी जारी रही बारिश की झड़ी

बस्तर और सरगुजा में भारी बारिश की संभावना

रायपुर। राजधानी समेत प्रदेश में गहरे बादल के चलते रुक-रुककर बारिश जारी है। रायपुर में झड़ी का शनिवार को चौथा दिन है धीमे-धीमे ही सही, बारिश हो रही है। बस्तर में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार चार दिन की इस बारिश ने प्रदेश में अब तक की कमी को काफी हद तक दूर कर दिया है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी बस्तर और सरगुजा में कुछ जगह भारी वर्षा के आसार जताए हैं। रायपुर समेत मैदानी इलाकों में आसमान थोड़ा खुल सकता है लेकिन दिन में कई बार फुहारें पड़ेंगी।
हालांकि राजधानी में झड़ी के बावजूद बारिश 30 फीसदी कम है, लेकिन कोंडागांव और धमतरी में औसत से 74 और 70 प्रतिशत ज्यादा पानी बरस चुका है। लालपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक के अनुसार प्रदेश में मानसून पूरी तरह सक्रिय है। अगले दस दिन में प्रदेश की औसत बारिश में काफी अंतर आने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि 15 जुलाई तक यह अंतर और कम हो जाएगा। बंगाल की खाड़ी में लगातार सिस्टम बन रहे हैं। इस वजह से छत्तीसगढ़ में अच्छी खासी बारिश होती रहेगी। अभी दक्षिण पूर्व उत्तरप्रदेश व उससे लगे हुए उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश में निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है। मध्य समुद्र तल से 1.5 किमी की उंचाई पर द्रोणिका बनी हुई है। इसका विस्तार उत्तर पूर्व राजस्थान से दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। इस सिस्टम की वजह से शनिवार को सरगुजा में भारी बारिश की संभावना है। राजधानी में हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी। रायपुर में हवा की गति में परिवर्तन नहीं होने की वजह से भारी बारिश नहीं हो रही है। रायपुर में अब तक 164.7 मिमी बारिश – राजधानी में अब तक 188.7 मिमी औसत बारिश हो चुकी है।
ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस रद्द
लगातार बारिश से मुम्बई में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। समुद्र में उठ रही ऊंची-ऊंची लहरों के चलते पानी कई इलाकों में घुस गया है। मुंबई में हुई मूसलाधार बारिश का असर अभी भी ट्रेनों के परिचालन पर पड़ रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से होकर गुजरने वाली कुछ गाडिय़ां रद कर दी गई हैं। इसी के फलस्वरूप रैक का अभाव होने के कारण चार जुलाई को हावड़ा- कुर्ला ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस रद कर दी गई थी। पांच जुलाई को मुम्बई से छूटने वाली मुम्बई-हावड़ा मेल रदद रहेगी। गोंदियां – झारसुगुड़ा – गोंदिया पैसेंजर का परिचालन सामान्य रहेगा।

Related Articles

Back to top button