छत्तीसगढ़

मौसम विभाग ने दी ,तीन दिन छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम की बेरुखी के बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश के कई हिस्सों में आगामी 48 घंटे के भीतर भारी बारिश की संभावना है।
पिछले सप्ताहभर तक बारिश थमने के बाद अब फिर से बारिश के आसार बन गए है। राजधानी रायपुर में सुबह आठ-दस बजे कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई, तो कुछ जगहों पर सिर्फ बूंदाबांदी।
दोपहर में कुछ समय के लिए धूप निकली रही। बाद में बादल गहराए रहे। लेकिन बारिश नहीं हुई। इससे उमस फिर से बढ़ गई। दिन का तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। अधिकत तापमान 33.6 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक यानी 26.4 डिग्री रहा। पिछले 15 दिनों से राजधानी रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में बारिश नहीं हुई है। चुंकि प्रदेश कृषि प्रधान है और बारिश नहीं होने के चलते किसान ही नहीं पूरे प्रदेश की जनता परेशान है।
मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ में 25, 26 और 27 जुलाई को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने पड़ोसी राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार मानसून द्रोणिका बीकानेर, अलवर, ग्वालियर, हमीरपुर, वाराणसी, हल्दिया और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक विस्तारित है। इसके अलावा उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी से लगा हुए मध्य पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तटीय आंध्रप्रदेश और दक्षिण तटीय उड़ीसा के ऊपर 2.1 किमी से 3.6 किमी तक उपरी हवा का चक्रवाती घेरा बना हुआ है।
इसके चलते गुरुवार को प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा या गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। एक-दो जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। राजधानी में आकाश आंशिक मेघमय रहेगा। शाम या रात में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

Related Articles

Back to top button