छत्तीसगढ़

बैलागाड़ी से लेकर गेड़ी तक, CM भूपेश का हरेली पर पारंपरिक अंदाज, देख लोग रह गये दंग

रायपुर । इस दफा हरेली का त्योहार छत्तीसगढ़वासियों के लिए यादगार हो गया । पहली दफा जहां हरेली पर छुट्टियों का ऐलान हुआ, तो खुद सूबे के मुखिया और मंत्री हरेली के रंग में रंगे हुए नजर आये। मुख्यमंत्री आवास में भी पूरे परंपरागत तरीके से हरेली का त्योहार मानाया गया। सबसे खुबसूरत बात ये रही कि खुद पारंपरिक पूजा अर्चना के साथ-साथ त्योहार मनाने के रश्म को मुख्यमंत्री ने खुद भी निभाया। इस दौरान बैलगाड़ी की सवारी उन्होंने की, तो वहीं गेड़ी चढ़कर रोमांचक क्षण का अहसास भी लोगों को कराया।
इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश ने बंगले में पहले पूजा अर्चना की। सीएम के इस अंदाज को देख सभी हैरान रह गए। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी बैला गाड़ी चलाई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री कवासी लखमा, विधायक सत्यनारायण शर्मा सहित बड़ी संख्या में काँग्रेसज़ कार्यकर्ता मौजूद थे। इस दौरान मंत्री कवासी लखमा भी लोकधुन पर झूमते हुए नजर आये।
मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री निवास में कृषि यंत्रों नागर, कुदाली, फावड़ा, गैती आदि की विधि-विधान से पूजा कर हरेली जोहार कार्यक्रम का शुभारंभ किया। हरेली यात्रा के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल अपने मंत्री मंडल के सदस्य ताम्रध्वज साहू और कवासी लखमा तथा विधायक सत्यनारायण शर्मा के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक रूप से सजे-धजे बैलगाड़ी पर सवार होकर मुख्यमंत्री निवास से निकलकर गांधी उद्यान तिराहे और फिर साक्षरता तिराहा पहंुचें। उन्होंने यहां उपस्थित नागरिकों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने हरेली यात्रा का शुभारंभ हल उठाकर किया। हरेली यात्रा के सामने जहां छत्तीसगढ़ी महतारी ने बैलगाड़ी पर सवारी की वहीं मुख्यमंत्री के बैलगाड़ी के बाद बैलगाड़ियों का कारवा निकला, जिसमें यहां के लोककलाकार भी शामिल हुए।
मुख्यमंत्री ने इस दौरान हरेली की सभी को शुभकामनाएं देते हुए लोगों के साथ खुशियां बांटी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने तमाम कैबिनेट के मंत्रियों को हरेली की अलग-अलग जिलों में जिम्मेदारी दी है। वो खुद बिलासपुर के तखतपुर में हरेली मनाने जा रहे हैं, जबकि ताम्रध्वज साहू रायपुर में हरेली मनायेंगे

Related Articles

Back to top button