chhattisgarhhindi newsनेशनल

चारधाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, अबतक 9.50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु करा चुके हैं पंजीकरण

उत्तराखंड स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ धामों में ग्रीष्मकाल के दर्शनार्थ कपाट खुलने के बाद, सोमवार शाम 4 बजे तक कुल 5 लाख, 68 हजार, 581 भक्तों ने दर्शन लाभ प्राप्त किए हैं।

अब तक यात्रा के लिए साढ़े नौ लाख से अधिक यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। इसमें केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण का आंकड़ा 3.35 लाख से अधिक पहुंच गया है। इस बार चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए अब तक साढ़े नौ लाख से अधिक तीर्थ यात्री पंजीकरण कर चुके हैं। धामों में भक्तों की दोगुनी भीड़ उमड़ रही है।

केदारनाथ-बद्रीनाथ मन्दिर समिति की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम यात्रा वर्ष 2022 में बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 8 मई से सोमवार शाम तक कुल एक लाख, 60 हजार, 728 और चौथे धाम केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 6 मई से सोमवार शाम 4 बजे तक कुल 2 लाख, 154 भक्त दर्शन कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि इन दोनों धामों में सोमवार शाम तक आने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या का योग 3 लाख 60 हजार 882 है।

वहीं, भीड़ ज्यादा बढ़ने पर बिना पंजीकरण वाले श्रद्धालुओं को पुलिस रोक भी सकती है। ऐसा वहां पर भीड़ नियंत्रण में आ रही समस्याओं को देखते हुए निर्णय लिया गया है। यह समस्या ज्यादातर केदारनाथ धाम में हो रही है।

ऐसे में पुलिस को बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में भीड़ नियंत्रण में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। डीजीपी का कहना है कि ज्यादा समस्या केदारनाथ धाम में हो रही है। यदि केवल पंजीकरण कराकर आने वाले श्रद्धालुओं को ही आने दिया जाए तो भीड़ नियंत्रण आसान हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button