छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में सुबह हुई बारिश, मिल सकती है उमस से राहत

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत कई जगहों पर सोमवार सुबह से बारिश ने दस्तक दी। अधिक गर्मी से बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण छत्तीसगढ़ सहित कई और जगहों पर प्री मानसून से पहले बारिश होने लगी है। बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जिससे लोगों को उमस से राहत तो मिली, मगर बिजली की कटौती से लोग हलाकान हो गए। मौसम विभाग का अनुमान है कि छत्तीसगढ़ में आज बूंदाबादी की आशंका है, जिसके बाद लोगों को उमस से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।
पूरे उत्तर-भारत के साथ छत्तीसगढ़ में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। इस गर्मी में वर्षों का रिकार्ड टूटने के बाद सूर्य की तपिश ने नौतपा के आखिरी दिन भी लू के थपेड़ों और भीषण तपिश ने शहर वासियों को जमकर परेशान किया।
नौतपा के आखिरी दिन प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 3 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ रायपुर में 44.8 डिग्री रेकार्ड किया गया। वहीं, 44.6 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ बिलासपुर दूसरे नंबर पर रहा। वहीं, बिलासपुर और रायपुर संभाग को छोडकऱ अन्य संभागों में अधिकतम तापमान में कुछ खास वृद्धि नहीं दर्ज की गई।
इसी बीच राजधानी में दिनभर की तपिश के बाद शाम को बादलों की आंखमिचौली जारी है। साथ ही तेज हवाओं ने कुछ हद तक लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के सभी संभागों के एक-दो जगहों में 1 सेमी तक हल्की बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से निजात दिलाई।
मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों तक प्रदेश के एक-दो स्थानों में हल्की बारिश या गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। जबकि रायपुर शहर में बादलों की आंख मिचौली जारी रहने के साथ दोपहर के बाद बारिश के छींटें पडऩे के साथ अधिकतम तापमान 44 डिग्री के करीब रहने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button