छत्तीसगढ़

सिम्स में आई आधुनिक एक्सरे मशीन, 16 से मरीजों को मिलने लगेगा सुविधा

स्वास्थ्य मंत्री करेंगे उद्घाटन

बिलासपुर। सिम्स में 25 लाख रुपए कीमती 8०० मिली एंपीयर (एमए) की अत्याधुनिक एक्सरे मशीन 16 जनवरी से काम करना शुरू कर देगी। स्वास्थ्य मंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। मशीन चंडीगढ़ से मंगाई गई है।
सिम्स प्रबंधन के अनुसार इस मशीन के शुरू होने से रेडियोलॉजी परीक्षण की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी, साथ ही फ्रैक्चर व न्यूरोस्पाइनल बीमारियों की बारीकी से एक्सरे लिया जा सकेगा। सिम्स में वर्तमान में एक्सरे के लिए चार मोबाइल यूनिट हैं। इनमें 5०० एमए के दो , 6०० के एक व 3०० के दो स्थापित हैं। इनमें से 3०० एमए की मशीन 15 साल से खराब है। इसी के स्थान पर अत्याधुनिक 8०० एमए मशीन को स्थापित किया जा रहा है। सिम्स में 5०० एमए की मशीन भी कंडम है। यह 2० साल पुरानी है। नई एक्सरे मशीन को रेडियोलॉजी विभाग में लगाया जाएगा। इसमेंं प्ल्यूरोस्कॉपी तथा चार्म की सुविधा भी मौजूद है। सिम्स के डॉक्टर शहर के निजी अस्पतालों में मिलने वाली सुविधाओं की तर्ज पर सिम्स को पूरी तरह सुविधायुक्त बनाने का प्रयास कर रहे हैं। यह मशीन डिजिटल एक्स-रे के बराबर रिजल्ट देगी। तथा हाई तकनीक की मशीन है। इसमें काफी सुविधाएं भी हैं।
० मौजूदा एक्सरे की स्थिति
सिम्स में एक्सरे कराने वालों की भीड़ बेहद ज्यादा है। करीब 5०-6० एक्सरे प्रतिदिन होते हैं। यहा शहर के साथ दुसरे जिले से भी एक्सीडेंट, फै्रHर सहित अन्य प्रकार की समस्याओं के लिए एक्सरे कराने आते हैं। भीड़ अधिक होने के चलते मरीज को एक-दो दिन का समय भी दिया जाता है। अस्पताल में अभी डिटिजल एक्सरे नही थी जिसके लिए मरीजों को बाहर जाना पड़ता था और इसमें 8००-12०० रुपए खर्च आते थे।नई मशीन आने के बाद सिम्स में अब यह काम मुफ्त में होगा।
वर्जन…
अस्पताल में अत्याधुनिक एक्सरे मशीन स्थापित कि गई है। मरीजों को इसका लाभ 16 जनवरी से मिलना शुरू हो जाएगा। नई मशीन के लगने से मरीजों को डिजिटल एक्सरे के लिए निजी सेंटरों में नहीं जाना पड़ेगा, साथ ही इलाज के लिए अतिरिक्त राशि भी खर्च नहीं करनी पड़ेगी।
डॉ. बीपी सिह, प्रभारी अधीक्षक सिम्स।

Related Articles

Back to top button